डीएपी खाद लेने पहुंच रहे किसानों की कम नहीं हो रही परेशानी, कृषि मंडी में त्योहार पर भी उमड़ी भीड़

भिंड(नप्र)। रबी सीजन की फसल के लिए डीएपी खाद लेने में किसानों की परेशानी कम नहीं हो रही है। बुधवार को शहर में नई कृषि मंडी में सुबह चार बजे से खाद लेने के लिए खिड़की के बाहर कतार में लगे एक युवक का नंबर 12 घंटे बाद आया। युवक खाद की पर्ची लेने के लिए आगे बढ़ा तो इसी दौरान उसे चक्कर आया और वह गश खाकर गिर पड़ा। देहात थाने के जवान ने युवक को गोद में उठाकर हवा वाले स्थान पर लेटाया। युवक पर पानी के छींटे मारे गए और हवा की गई तब होश आया। बुधवार को करीब दो सौ टन डीएपी खाद का वितरण किया गया।

भारौली के सीताराम सिंह का पुरा निवासी किसान का बेटा निखिल पुत्र हरि शंकर डीएपी खाद लेने के लिए बुधवार सुबह चार बजे से कतार में लग गया था। निखिल को लग रहा था कि वह सुबह जल्दी कतार में लगेगा तो उसका नंबर जल्दी आ जाएगा, लेकिन उसका नंबर एक दो घंटे बाद नहीं ठीक 12 घंटे बाद शाम करीब चार बजे आया। इस दौरान तक कतार में लगे-लगे निखिल की हालत खराब हो गई। शाम चार बजे के बाद निखिल का नंबर आया तो वह खाद की पर्ची लेने के लिए खिड़की की ओर बढ़ा, इसी दौरान उसे चक्कर आए और वह बेहोश होकर खिड़की के बाहर गिर गया। मौके पर मौजूद देहात थाने के आरक्षक संदीप राजावत ने निखिल को अपनी गोद में उठाया और हवा वाले स्थान पर ले जाकर लेटा दिया। यहां उस पर पानी के छींटे मारे गए और हवा की गई तब कुछ देर बाद निखिल को होश आया। निखिल ने बताया कि वह सुबह से कतार में लगा था। दोपहर में एक बजे सिर्फ नाश्ता किया है।

प्रशासन की ओर से किया गया पानी का इंतजाम

प्रशासन की ओर से बुधवार को कृषि उपज मंडी प्रांगण में खाद लेने के लिए आने वाले किसानों के लिए पीने के पानी का इंतजाम किया गया था। भिंड कृषि मंडी में प्रशासन की ओर से किसानों के लिए पानी के 50 कैंपर रखवाए गए थे। इसके साथ ही किसानों को तय समय में खाद उपलब्ध कराने के लिए पांच खिड़की शुरू करवाई गईं थीं। एसडीएम उदय सिंह सिकरवार यहां पूरे समय तैनात रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local