भिंड(नईदुनिया प्रतिनिधि) बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया है। जिसके चलते एक तरफ जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं किसानों के चेहरे पर खुशी है। मंगलवार को दिन और रात के तापमान में चार डिसे की गिरावट दर्ज की गई। वहीं आज से नौतपा शुरू हो जाएंगे। जोकि दो जून तक चलेंगे।

सोमवार को तेज आंधी और बारिश के बाद मौसम में ठंडक घुल गई है। मंगलवार की सुबह 9 बजे तक जहां आसमान में बादल छाए रहे, वहीं इसके बाद तेज धूप निकल आई। लेकिन हवा में ठंडक रही। इस वजह से लोगों को गर्मी का ज्यादा अहसास नहीं हुआ। पिछले 25 दिन से पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। रोजाना सुबह से ही तीखी धूप निकलने से लोग परेशान चल रहे थे। जिले में पिछले कुछ दिनों ने आसमान में बादल उमड़ रहे थे, लेकिन हवा चलने के साथ वह उड़ जा रहे थे। बरसात न होने के कारण लोगों को भीषण गर्मी का प्रकोप भी झेलना पड़ रहा था। लेकिन सोमवार को बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया।

आज से नौतपा शुरूः

गर्मी के मौसम में हर साल नौतपा आते है। 25 मई से नौतपमा शुरू हो रहे हैं। जोकि दो जून तक रहेंगे। पंडित गोपालदास महाराज जमुहां लहार ने बताया कि नौतपा के नौ दिनों में सूर्य देव प्रचंड स्वरुप में रहते हैं। सूर्यदेव 25 मई को 2.50 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में होकर वृष राशि के 10 से 20 अंश तक रहता है, तब नौतपा होता है। इस नक्षत्र में सूर्य देवता करीब 15 दिनों तक रहेंगे। इसके अलावा ज्येष्ठ महीने के शुक्लपक्ष में चंद्रमा जब आर्द्रा से स्वाती तक 10 नक्षत्रों में रहता हो तो नौतपा होता है। इस बार शनिदेव के वक्री रहने से तापमान बढ़ने के संकेत हैं।

नौतपा में रहें सतर्कः

नौतपा में लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहने की जरूरत है। नौतपा के समय में सूर्य की किरणें धरती पर सीधी पड़ती हैं, जिससे तपिश बढ़ती है। इसकी वजह से आंधी और तूफान आने का डर रहता है। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि गर्मी में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसलिए इस समय बाहर निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखनी चाहिए और बाहर निकलने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीकर निकलने से लू का खतरा भी कम हो जाता हैण, पानी में थोड़ा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं, गर्मी के मौसम में ज्यादा वसायुक्त यानी ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिएण, इसके बजाए अधिक मात्रा में सलाद खाना चाहिए। जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। इस तरह उपाय करने लू से बचा जा सकता है।

पिछले पांच दिनों का तापमानः

अधिकतम न्यूनतम

20 मई 48.7 30

21 मई 44.6 27

22 मई 43.7 29

23 मई 41 28

24 मई 37 24

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close