भिंड(नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगरीय निकाय चुनाव का पहला चरण आज लहार, रौन, मिहोना, दबोह और आलमपुर में संपन्ना होगा। सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान का समय रहेगा। पांच जगहों पर होने वाले मतदान के लिए 124 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से अतिसंवेदनशील 30 केंद्रों को चिन्हित किया गया है।

लहार नगर नगर पालिका, रौन, मिहोना, आलमपुर और दबोह नगर परिषद में बुधवार को मतदान होगा। पहले चरण में पांच नगरीय निकाय में होने वाले चुनाव को लेकर मंगलवार की देर शाम तक कलेक्टर और एसपी ने स्ट्रांग रूम से लेकर संवेदनशील और अतिसेंवदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जायजा लिया। बता दें कि रौन के 15 वार्डों में 29 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां 10802 पुरुषों, 9223 महिला मतदाता हैं, लहार के 15 वार्डों में 37 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां 15064 पुरुष, 13948 महिला मतदाता हैं, मिहोना के 15 वार्डों में 21 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां 7749 पुरुष, 6990 महिला मतदाता हैं, दबोह के 15 वार्डों में 21 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां 7923 पुरुष, 7086 महिला मतदाता हैं। इसी तरह आलमपुर के 15 वार्डों में 16 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां 4716 पुरुष, 4339 महिला मतदाता हैं। यह मतादात आज प्रत्याशियों की हार और जीत का फैसला करेंगे। मंगलवार को कलेक्ट्रेट से पोलिंग पार्टियों को इवीएम मशीन सहित अन्य सामग्री देकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया। यह पार्टियां शाम तक अपने-अपने बूथों पर पहुंच गईं।

मिहोना और दबोह में एक भी अतिसंवेदनशील केंद्र नहीं:

नगरीय निकाय चुनाव में 124 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से लहार में 17, मिहोना में पांच, आलमपुर में नौ, दबोह में सात और रौन में सात मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। वहीं लहार में एक, आलमपुर में सात और रौन में 22 अतिसंवेदनशील केंद्र चि-ति किए गए हैं। वहीं मिहोना और दबोह में एक भी अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र नहीं बनाया गया है। पांचों नगरीय निकाय चुनाव में कुल 87842 मतदाता हैं।

रौन नगर परिषद में आज पहली बार होंगे चुनावः

नगर परिषद बनने के बाद आज रौन में पहली बार चुनाव होंगे। अन्य नप की अपेक्षा रौन में सबसे अधिक 29 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। क्योंकि यहां पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या भी अधिक है। साथ ही पहली बार चुनाव होने के वजह से यहां सभी मतदान केंद्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बनाया गया है।

वोटरों तक नहीं पहुंची मतदान पर्चीः

जिले के नगर पालिका व नगर पंचायत परिषद में मतदान कराए जाने को लेकर मतदान पर्ची के लिए बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई थी। जिले में अब तक 60 फीसद मतदाताओं तक बीएलओ मतदान पर्ची को दे सके। जिलेभर में कई नए, पुराने मतदाता मतदान स्थल व स्वयं के वोट को लेकर भ्रम की स्थिति में बने हुए हैं।

स्ट्रांग रूम और मतदान केंद्रों का किया निरीक्षणः

कलेक्टर डा. सतीश कुमार एस और एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान ने नगरीय चुनाव के पहले चरण के होने वाले चुनाव को लेकर मंगलवार को स्ट्रांग रूम और मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान रौन के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में बनाए गए स्ट्रांग रूम, शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय महदवा, माध्यमिक विद्यालय चंदावली, बालक प्राथमिक विद्यालय रौन, प्राथमिक विद्यालय रघू का पुरा, सामुदायिक भवन ररुआ नंबर एवं प्राथमिक विद्यालय ररुआ नंबर एक सहित अन्य जगहों पर बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे 500 जवानः

आज पांच जगहों पर होने वाले नगरीय चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्ना कराए जाने के लिए 500 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही 24 पुलिस सेक्टर मोबाइल, पांच क्यूआरटी मोबाइल रहेंगे। इसके साथ ही अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close