Bhind News: भिंड (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रौन कस्बे के सदर बाजार में सोमवार-मंगलवार की रात शार्ट सर्किट से साड़ी के शोरूम में आग लग गई। आग से शोरूम के अंदर रखी साड़ी, फर्नीचर सहित अन्य सामान जलकर राख हो गया। दुकान मालिक ने पुलिस और पड़ौसियों की मदद से आग पर किसी तरह काबू पाया। इधर नगर परिषद के पास बजट और स्थान नहीं होने के कारण अभी तक फायर बिग्रेड नहीं खरीद सकी है। आग बुझाने के लिए मिहोना और लहार से फायर बिग्रेड आती है।

जानकारी के अनुसार सदर बाजार में छोना सोनी ने करीब दो साल पहले अपने मकान की दूसरी मंजिल पर ओम साड़ी शोरूम खोला था। करीब डेढ़ महीने बाद सात लाख रुपये का माल भरा हुआ था। श्री सोनी ने बताया कि सोमवार रात करीब 11 बजे खाना खाकर वह शोरूम के बगल वाले रूम में सो गए। रात करीब 12.30 बजे कमरे में धुआं आया तो आंख खुल गई। बाहर आकर शोरूम का दरवाजा खोला तो अंदर आग साड़ी धू-धूकर जल रही थी। श्री सोनी ने नीचे की मंजिल पर सो रहे स्वजनों को बाहर निकाला। इधर शोर शोर सुनकर गश्त कर रहे तीन पुलिसकर्मी और पड़ोसी भी आ पहुंचे। पुलिस जवान ने थाने फोन कर फायर बिग्रेड मंगाने के लिए कहा। इस दौरान छोना सोनी ने छत पर रखी टंकी में लेजम लगाकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इधर पड़ोसी व पुलिसकर्मी भी बाल्टियों में पानी भरकर आग बुझाने में जुट गए। ढाई घंटे बाद सभी ने मिलकर आग पर काबू पा लिया।

दुकानदार को भारी नुकसान

श्री सोनी के मुताबिक आग लगाने से शोरूम में भरी साड़ियां, फर्नीचर, एलईडी, कैमरा, डीबीआर के साथ सीलिंग छत जल गई। व्यापारी के मुताबिक समय पर आंख खुल गई। अगर थोड़ी देर हो जाती तो आग की लपटों से नीचे की पटिया टूट सकती थीं। जिससे बड़ा नुकसान होता। शोरूम में 95 फीसदी सामान जलकर खत्म हो गया है। नीचे के कमरों में परिवार के बाकी सदस्य सो रहे थे। इसी मकान में नीचे ओम ज्वैलर्स, टेंट हाउस, आफसेट की दुकानें संचालित हैं, जो सुरक्षित बच गईं। सुबह पटवारी श्रीराम बघेल मौके पर पहुंचे और नुकसान का पंचनामा तैयार किया।

बजट के अभाव में नहीं मंगाई फायर बिग्रेड

रौन में नवीन नगर परिषद का गठन हुआ है। आपातकालीन परिस्थिति के लिए आग बुझाने यहां फायर ब्रिगेड की सुविधा नहीं है। एसडीएम आरए प्रजापति का कहना है कि बजट का अभाव है। दमकल रखने के लिए स्थान भी नहीं है। बजट मिलते ही सबसे पहले फायर बिग्रेड खरीदी जाएगी। रौन सहित आसपास के गांव में आग लगने पर फायर बिग्रेड 20 किमी दूर मिहोना या लहार से पहुंचती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close