भिंड (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

इस माह पुष्य योग गुरुवार को होने का बहुत ही विशिष्ट एवं महत्वपूर्ण योग बन रहा है। ज्योतिष विज्ञान में इस योग की बहुत महत्ता बताई गई है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस योग के समय किए गए कार्यों में सफलता एवं शुभता में वृद्धि होगी। साथ ही व्यक्ति को सकारात्मक फलों की प्राप्ति होती है।

पंडित विपिन कृष्ण भारद्वाज ने बताया कि इस तरह का संयोग बहुत कम ही बनता है। इस बार यह संयोग 27 मई की सुबह 5ः57 बजे से 28 मई (गुरुवार)की सुबह 5ः53 बजे तक रहेगा। यह पुष्य नक्षत्र 27 नक्षत्रों में आठवां नक्षत्र है, जिसे बहुत ही शुभ माना जाता है। इस नक्षत्र के साथ गुरुवार का दिन होना इसका महत्व और बढ़ाता है। माना जाता है, कि इस नक्षत्र में जो भी कार्य किए जाते हैं,उसका परिणाम बेहतर ही होता है। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति उदार, सहनशील और परोपकारी होते हैं। धर्म-कर्म में इनकी गहरी आस्था होती है, लेकिन बचपन में इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ता है। हालांकि इसमें विवाह संबंध नहीं किए जाते हैं।

गुरु को मंत्री का स्थान प्राप्तः

पुष्य नक्षत्र को सभी नक्षत्रों में श्रेष्ठ माना जाता है,जो स्थायी होता है। अर्थात इस नक्षत्र में किए गए कार्यों में स्थायित्व का भाव मौजूद होता है। यदि आपको ऐसे काम करने हैं, जिनमें स्थिरता चाहते हो तो इस नक्षत्र में कार्य करना बेहतर होगा। साथ ही गुरु को ग्रहों में मंत्री का स्थान प्राप्त है और गुरु की दृष्टि को गंगाजल के समान पवित्र भी माना गया है।

गुरु पुष्य में किए जाने वाले कार्यः

यात्रा का आरंभ करना विद्या ग्रहण करना,नए शिक्षण संस्थान में प्रवेश लेना हो या फिर गुरु से मंत्र शिक्षा पाना,आध्यात्मिक उन्नाति,धार्मिक अनुष्ठान,राजकीय कार्यो में सफलता दिलाने के साथ ही यह नक्षत्र नेतृत्व की संभावना को बढ़ाता है। गुरु,शुक्र,ग्रहों का अस्त होना,ग्रहण काल,श्राद्ध पक्ष इत्यादि पर भी ध्यान देने के बाद इस योग को ग्रहण करना लाभदायक होता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस