भिंड( नईदुनिया प्रतिनिधि)।

मई माह में नौतपा शुरू होने में 2 दिन हैं। लेकिन गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार-शनिवार की रात इस बार सीजन की सबसे गर्म रात रही। न्यूनतम पारा 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम पारे में आए उछाल के कारण रात को भी तपिश महसूस हुई। वहीं शनिवार को भी अधिकतम पारा 45 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम पारे में 4 डिग्री की बढ़त हुई है। महीने में 22 मई के बाद दूसरी बार लगातार दूसरे दिन 45 डिग्री पर पारा रहने से शहर की सड़कें सूनी रहीं। बाजार में भी खरीदारों की भीड़ कम नजर आई।

2019 से 3 डिग्री ज्यादाः

23 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा था। यानी वर्ष 2019 में 23 मई को इस बार रात के पारे में 3 डिग्री की बढ़त रही है। न्यूनतम पारा बढ़ने से रात को भी लोगों को गर्मी का अहसास हुआ। कूलर से लोगों को कम ठंडक और पंखों से गर्म हवा मिली।

चौराहे पर वाहन गिने-चुने दिखे

शहर में आमतौर पर सुबह से देर रात तक इंदिरा गांधी चौराहा, लहार रोड पर अवंतीबाई चौराहा पर काफी भीड़ रहती है, लेकिन शनिवार को लगातार दूसरे दिन में पारा 45 डिग्री सेल्सियस रहने से चौराहे सूने रहे। लोग ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। दिन के समय वाहन भी गिने-चुने नजर आए।

डॉक्टर बोले लू से बचाव जरूरीः

जिला अस्पताल में पदस्थ फिजीशियन डॉ. विनीत गुप्ता के मुताबिक 40 डिग्री से अधिक तापमान में हीट स्ट्रोक की आशंका रहती है। इस दौरान व्यक्ति अधिक श्रम करता है तो शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इससे जी मिचलाना, चक्कर आना जैसी तकलीफ हो सकती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है किघर से खाली पेट न निकलें। भरपूर पानी पिएं। लगातार शारीरिक श्रम न करें। चक्कर या उल्टियां आने पर शरीर को गीले कपड़े से पोछें। हवादार स्थान पर रहें। डाक्टर की सलाह लें।

लगातार पीते रहें पानीः

तेज धूप में घर से बाहर निकलने पर पानी की कमी की शिकायत हो सकती है। इससे बचने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं। शरीर पसीने से तर होने पर पानी का सेवन करें। गर्मी में अगर कहीं बाहर से आएं तो थोड़ा रुककर ही पानी पीएं।

कम होगा रात का तापमान :

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिन दिनों में तापमान और बढ़ेगा। साथ ही आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। रात का तापमान घटेगा, जिससे रात ठंडकभरी रहेंगी।

डॉक्टर बोले बचाव के लिए यह अपनाएं :

- पानी उबालकर, ठंडा कर पीएं, इससे हैजा सहित कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

- पानी और तरल पदार्थ अधिक मात्रा में लें।

- मधुमेह के रोगी तीन घंटे से ज्यादा भूखे न रहें। एक साथ ज्यादा खाएं भी नहीं।

- लूज मोशन की स्थिति में मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं।दूध व उससे बनी चीजें न लें।

- एसी की बजाय कूलर का उपयोग करें।कूलर की हवा में मौजूद पानी त्वचा को सूखने से बचाता है।

(डॉ.आरके मिश्रा, शिशु रोग विशेषज्ञ के मुताबिक)

23 मई का पिछले छह साल का तापमानः

वर्ष अधिकतमन्यूनतम

2019-42-29

2018-46-32

2017-42-28

2016-43-32

2015-45-29

2014-43-30

पिछले 5 दिन में कुछ इस तरह बढ़ रहा तापमान :

दिनअधिकतमन्यूनतम

23 मई-45 डिग्री-33 डिग्री

22 मई-45-26

21 मई -44-26

20 मई-42-25

19 मई-42-26

फोटो सहित क्रमांक 3,4

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस