भिंड, मिहोना(नईदुनिया न्यूज)

हवा और जल दोनों के संरक्षण के लिए वृक्षों की अहम भूमिका होती है। जब पेड़ होंगे तभी हवा और वर्षा संभव है। वृक्ष हमारी जमीन के क्षरण को भी रोकते हैं। यह बात मिहोना तहसील परिसर में हनुमान चौकी सरकार मंदिर परिसर में पौधारोपण करते हुए तहसीलदार रामनिवास धाकड़ ने कही।

मिहोना थाना प्रभारी सुनीलसिंह सिकरवार ने कहा कि एक पेड़ जब से जीवन धारण करता है, तब से हवा ,छाया, इमारती लकड़ी,औषधि, पुष्प और सूख जाने के बाद ईंधन में जलने के लिए लकड़ी प्रदान करता है। पेड़ का पूरा जीवन दूसरों के लिए समर्पित होता है। पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष संतोष बौहरे ने कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। हमें जीने के लिए ऑक्सीजन पेड़ों से ही प्राप्त होती है। साथ ही पेड़ों से ही वर्षा होती है। इसके अलावा भी पेड़ हमें कई तरह से लाभांवित करते हैं। वनस्पति के रूप में खाद्य पदार्थ के रूप में दवाइयों के रूप में इसलिए हम मान कर चलते हैं कि पेड़ हमारे सच्चे मित्र होते हैं। कार्यक्रम में बेलपत्र, आंवला, गुलमोहर, अमरूद, पीपल, बरगद, गुड़हल, पाखर आदि के पौधे रोपे गए। इस मौके पर दीपकसिंह राजावत, हनुमान चौकी सरकार कमेटी के अमित पाठक, रविन्द्र दुबे, नीतू सिरोठिया, पिंटू शर्मा, सुधीर गुप्ता, ओमहरी तिवारी आदि लोग मौजूद रहे।

रासेयो ने पौधारोपण किया :

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम के तहत डॉ. आरए शर्मा के नेतृत्व में पौधारोपण ऊमरी और लावन गांव में किया गया। कार्यक्रम अधिकारी अधिकारी डॉ. शर्मा ने बताया कि 75 साल पहले 6 अगस्त 1945 को अमेरिकी वायु सेना ने जापान के हिरोशिमा शहर पर परमाणु बम गिराया था। इस परमाणु बम से 20,000 से अधिक सैनिक और लगभग डेढ़ लाख सामान्य नागरिक मारे गए थे। मृतकों की आत्मा शांति के लिए गुरुवार को रासेयो ने स्वयंसेवकों द्वारा मौन धारण किया गया। इस मौके पर आदित्य दुबे, अनुराज श्रीवास्तव, अरुचि राजावत, तमन्नाा जहा के साथ-साथ अन्य स्वयंसेवकों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा।

फोटो सहित क्रमांक 6

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020