लहार(नईदुनिया न्यूज)। बाजार एवं मुख्य मार्गों पर उड़ने वाली धूल राहगीर और स्थानीय रहवासियों के लिए मुसीबत बन चुकी है। बाजार में नाले के निर्माण के चलते धूल के गुबार उड़ने की वजह से शाम के समय लाइटिंग शुरू होने के बाद ऐसा लगता है जैसे यह मार्ग धूल की चादर से ़ढ़क गया हो। वहीं सड़कों पर उड़ती धूल से लोगों को एलर्जी हो रही है। इससे लोग बीमार भी हो रहे हैं। इसके साथ ही राहगीरों ट्रैफिक जाम की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है।

भिंड-भांडेर रोड नगर के बीच से निकली हुई है। शासन से मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इसका नवीन निर्माण किया जाना है। लेकिन सड़क बनाने से पहले प्राधिकरण के अधिकारियों ने सर्वप्रथम सड़क के एक तरफ सीसी नाला बनाने का काम शुरू किया है। जिससे बाजार का पूरा का आवागमन रोड की दूसरी साइट से हो रहा है। लेकिन रोड चौड़ाई कम होने से और वाहनों की संख्या अधिक होने से ट्रैफिक जाम की समस्या आ रही है। इस संबंध में बाजार के स्थानीय व्यापारी और बाजार में खरीदारी करने के लिए आने वाले लोगों ने पुलिस से ट्रैफिक डायवर्ट की मांग की है।

बाजार में खड़े हो रहे वाहन

नगर में मंगलादेवी मंदिर के पास, थाने के पास, लोहिया चोक, जनपद के पास वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं होने से यहां पर खरीदारी करने के लिए आने वाले लोग अपने वाहनों को सड़क किनारे खड़ा कर देते हैं। जिससे रोड सिकुड़कर छोड़ी हर जाती है। ऐसे में कोई भारी वाहन का निकला होता है तो सड़क पर ट्रैफिक जाम हो जाता है।

एलर्जी के साथ खांसी और सांस लेने में समस्या

नगर की सड़कों पर उड़ती धूल से लोगों को धूल से खांसी, दमा, सांस, एलर्जी, खुजली और फेफड़ों में इंफेक्शन की समस्या होती है। मुंह पर कपड़ा बांधकर चलने के बाद भी धूल के बारीक कण नाक और आंखों में जाने के कारण आंखों में जलन की समस्या होती है। इससे बचने के लिए डॉक्टर मास्क और चश्मा लगाने की सलाह दे रहे हैं।

धूल से यह समस्याः

-सड़क पर उड़ने वाली धूल की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं।

-आंखों के लिए यह धूल सबसे ज्यादा नुकसानदायक है।

-बाइक सवार और पैदल चलने वाले लोगों के कपड़े खराब हो रहे हैं।

-धूल के गुबार के कारण दुकानदारों की दुकानदारी भी प्रभावित हो रही है।

-बाजार में सड़क किनारे खड़े होने वाले ठेलों को किसी अन्य जगह पर शिफ्ट कराया जाएगा। इसके साथ ही बाजार में धूल न उड़े इसके लिए पानी का छिड़काव कराए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

रमेश सगर, सीएमओ नगर पालिका लहार

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local