दतिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दतिया जनपद के जिगना क्षेत्र की ग्राम पंचायत हतलई एवं बरोदी के मतदान केंद्रों पर सोमवार को दोबारा वोट डाले गए। इन दोनों मतदान केंद्र पर प्रथम चरण के चुनाव के दौरान 25 जून को मतपेटी लूटने एवं मतपेटी कुएं में फैंक देने की घटना के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने इन केंद्रों के मतदान को शून्य घोषित कर दोबारा मतदान कराए जाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद 27 जून को यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटिंग शुरु हुई। दतिया जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत हतलई के मतदान क्रमांक 300 एवं ग्राम पंचायत राजपुर के मतदान केंद्र क्रमांक 357 बरोदी में सुबह 7 बजे से अपरांह 3 बजे तक दोबारा मतदान कराया गया। इस दौरान प्रारंभिक 2 घंटों के दौरान बरोदी मतदान केंद्र पर 21 प्रतिशत एवं हतलाई में 24 प्रतिशत मतदान हुआ। दोबारा वोट डालने के लिए भी ग्रामीण मतदाता उत्साहित नजर आए। मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

मतदान के दौरान दोपहर 1 बजे वोटिंग के प्रतिशत ने गति पकड़ी। जिसके बाद हतलई मतदान केंद्र में कुल 399 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया था। जिसमें 217 पुरुष एवं 182 महिला मतदाता शामिल रहे। जबकि बरोदी मतदान केंद्र पर 395 मतदाताओं वोट डाल चुके। जिसमें 200 महिला 195 पुरुष मतदाता शामिल रहे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार एवं पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर ने मतदान केंद्र हतलई एवं बरोदी में चल रहे मतदान का निरीक्षण किया। इस दौरान मतदाताओं से स्वतंत्र एवं निर्भीक होकर मतदान करने का कलेक्टर ने आग्रह किया। उन्होंने इस दौरान मतदान कर्मियों से भी चर्चा कर मतदान के संबंध में जानकारी ली।

हतलई में 85 तो बरोदी में 89 फीसदी रहा मतदान

त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के तहत दतिया जनपद के दो मतदान केंद्र बरोदी एवं हतलई में सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण रहा। पुर्नमतदान के दौरान हतलई मतदान केंद्र पर 515 मतदाताओं में से 439 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया जो मतदान का 85.24 प्रतिशत रहा। जिसमें 244 पुरूष और 195 महिलाएं शामिल रहीं। जबकि दूसरे मतदान केंद्र बरोदी में कुल 498 मतदाताओं में से 446 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जो मतदान का 89.5 प्रतिशत रहा। जिसमें 226 पुरुष एवं 220 महिला मतदाता शामिल रही। उक्त दोनों मतदान केंद्रों पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक भ्रमण कर सतत् निगरानी करते रहे। उल्लेखनीय है कि बरोदी एवं हतलई का मतदान केंद्र पर 25 जून को हुए उपद्रव के बाद यहां के मतदान को आयोग द्वारा शून्य घोषित कर 27 जून को पुनः मतदान कराने का निर्णय लिया गया था।

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लग गई कतारें

बरोदी और हतलई मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था को देख मतदाताओं ने भी हिम्मत दिखाई और सुबह से ही मतदान करने केंद्र पर पहुंचे। सुबह धीमी गति से शुरू हुआ मतदान दोपहर जोर पकड़ने लगा। जिसके बाद इन केंद्रों पर महिला और पुरुषों की कतारें लगी दिखी। मतदाताओं के उत्साह के बाद दोबारा मतदान में भी प्रतिशत अच्छा रहा।

प्रथम चरण की आज होगी मतगणना

त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन के तहत दतिया जनपद में प्रथम चरण के दौरान 25 जून को डाले गए मतों की गणना आज 28 जून को सुबह 8 बजे से शासकीय पोलीटेक्निकल कालेज दतिया में सम्पन्ना होगी। मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। अनुविभागीय दंडाधिकारी दतिया ऋषि कुमार सिंघई ने बताया कि पोलीटेक्निक कालेज में मतों की गणना 6 कक्षों में होगी। जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर कक्ष क्रमांक 1 में 1 से 4 वार्डो की, कक्ष क्रमांक 2 में 5 से 8 वार्डो की, कक्ष क्रमांक 3 में 9 से 12 वार्डो की। जबकि प्रथम तल पर कक्ष क्रमांक 4 में 13 से 16 वार्डो की, कक्ष क्रमांक 5 में 17 से 20 में, कक्ष क्रमांक 6 में 21 से 25 वार्डो की मतगणना की जाएगी। प्रत्येक जनपद वार्ड के लिए तीन टेबिल लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबिल पर तीन मतगणना कर्मचारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक जनपद वार्ड के तहत क्रमशः उसके ग्राम पंचायत वार एवं मतदान केंद्र वार मतगणना होगी। जनपद क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 20, 21 में चार राउंड, वार्ड क्रमांक 1, वार्ड क्रमांक 2, वार्ड क्रमांक 3, वार्ड क्रमांक 9, 10, 15, 22, 24 में पांच राउंडों में मतगणना होगी। जबकि वार्ड क्रमांक 6 एवं वार्ड क्रमांक 11 में सर्वाधिक 10 राउंड होंगे। एसडीएम ने बताया कि वार्ड क्रमांक 7, 17, 18 में 6 राउण्ड, वार्ड क्रमांक 4, 8, वार्ड क्रमांक 12, 14, 16, 19 और 25 वार्ड में 7 राउंड होंगे। वार्ड क्रमांक 13 एवं 23 में 8 राउंड, वार्ड क्रमांक 5 में 9 राउंड मतगणना होगी।

मतगणना के दौरान मोबाईल फोन रहेगा प्रतिबंधित

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार त्रि-स्तरीय पंचायतों के प्रथम चरण के रूप में जनपद पंचायत दतिया में 25 जून को डाले गए मतों की गणना 28 जून को सुबह 8 बजे शासकीय पोलीटेक्निक कालेज दतिया में संचालित होगी। अनुविभागीय दंडाधिकारी सिंघई ने बताया कि मतगणना केंद्र पर मोबाईल फोन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। मोबाईल फोन पाए जाने पर मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कलेक्टर एसपी ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार और पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में डाले गए मतों की गणना के संबंध में की गई अंतिम तैयारियां एवं व्यवस्थाओं का सोमवार को जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों से तैयारियों पर चर्चा कर जानकारी ली। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों के साथ 6 कक्षों में होने वाली मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने मतगणना कक्षों में उम्मीदवारों के अभिकर्ताओं के बैठने, सुरक्षा व्यवस्था आदि पर चर्चा की। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं उपजिला निर्वाचन अधिकरी कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय, तहसीलदार भूपेंद्र कुशवाहा सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close