भिंड, नईदुनिया प्रतिनिधि। धनतेरस पर शहर सहित अंचलभर के बाजारों में दिनभर खरीदारों की भीड़ उमड़ी। बाजार में सर्राफा, इलेक्ट्रॉनिक, रेडीमेड कपड़ों की दुकान के अलावा ऑटो मोबाइल सेक्टर में रौनक रही। बाजार में दोपहर बाद भीड़ के कारण पैर रखने की जगह नहीं थी।

व्यापारियों की मानें तो धनतेरस पर जिले में करीब 7 करोड़ रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है। सदर बाजार में ऑटो, चार पहिया वाहन नहीं जा सकें इसके लिए पुलिस ने परेड चौराहा और गोल मार्केट पर बेरिकेड्स लगाकर जवानों को तैनात किया।

मालूम हो, कि इस बार लगभग 101 वर्ष बाद धनतेरस पर शुभ संयोग बना है। शुक्र प्रदोष और ब्रह्मयोग के मिलन से महासंयोग बनने से घरों में समृद्धि आती है। धनतेरस का त्योहार देवताओं के वैध धनवंतरी और लक्ष्मी के खजांची माने जाने वाले कुबेर का दिन कहा जाता है है।

सराफा बाजार :

सोने-चांदी के अभूषण की दुकानों पर सुबह 11 बजे के बाद खरीदारों की भीड़ आना शुरू हो गई। खरीदारी के लिए महिलाओं में अधिक उत्साह दिखा। सराफा व्यापारी टिंकल जैन की माने तो धनतेरस पर इस बार महिलाएं नई डिजायन के मंगलसूत्र, चूड़ी, काना के बाला, छोटे-छोटे टॉप्स और चांदी की पायल, बिछिया खरीदना पसंद कर रही हैं। जिलेभर में सराफा की छोटी-बड़ी मिलकर करीब 250 दुकानें हैं। शहर सहित मेहगांव, गोहद, मालनपुर, गोरमी, मिहोना, लहार, दबोह, आलमपुर, मौ, फूफ, अटेर में करीब 2 करोड़ 40 लाख का कारोबार होने की उम्मीद है।

ऑटो मोबाइल :

ऑटो मोबाइल शोरूम संचालकों ने धनतेरस को लेकर पहले से ही दोपहिया वाहनों का स्टाक मंगा लिया था। लोगों ने बाइक खरीदने के लिए एडवांस में बुकिंग करा ली थी। शुक्रवार को बजाज, हीरो होंडा, टीवीएस सहित अन्य ऑटो मोबाइल के शोरूम पर खरीदारों की भीड़ रही। शंकर मोटर्स के संचालक अनिल गुप्ता के मुताबिक धनतेरस पर उनके यहां से 25 से अधिक दोपहिया वाहन खरीदे गए हैं। श्री गुप्ता के मुताबिक जिलेभर में ऑटो मोबाइल सेक्टर के अलावा ट्रैक्टर, ऑटो आदि का 2 करोड़ कारोबार हुआ है।

बर्तन की दुकान :

धनतेरस पर सबसे अधिक मांग बर्तनों की होती है। बाजार में इस बार स्टील के बर्तन के अलावा ओवन, इंडेक्शन कुकर के अलावा टंकी, गिलास, थाली, चम्मचों का सेट की विशेष मांग है। जैन बर्तन भंडार के संचालक मुकेश जैन की मानें तो जिलेभर में करीब 80 लाख रुपए से अधिक का कारोबार हुआ है।

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार :

इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम पर एलईडी टीवी, होम थियेटर, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, पानी फिल्टर के लिए आरो, प्रेस सहित अन्य उपकरणों की मांग विशेष रही। इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार से जुड़े मनीष सिंह राजावत की मानें तो इस बार उनकी दुकान से करीब 5 लाख रुपए की बिक्री हुई हैं। इसी तरह पूरे जिले में इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में करीब 70 लाख रुपए का कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है।

कपड़ा बाजार

रेडिमेड शोरूम पर युवाओं की खासी भीड़ रही। अलग से दिखने के लिए युवा बांबे पैटर्न के सिले कपड़ों की अधिक मांग रही। त्योहार के चलते रेडिमेड शोरूम संचालकों ने पहले से ही नई बैराटियों के कपड़े मंगा लिया थे। इन दुकानों पर देर रात तक खरीदारों की भीड़ रही। धनतेरस पर जिलेभर के कपड़ा बाजार में करीब 40 लाख रुपए का कारोबार होने की उम्मीद जताई गई है।

मोबाइल :

रेडिमेड कपड़ों की खरीदारी के बाद मोबाइल शॉप पर युवाओं की अधिक भीड़ रही। मोबाइल शोरूम पर लोगों को मनपंसद मॉडल खरीदने के लिए युवाओं की भीड़ लगी थी। ब्राडेंड कंपनियों के मोबाइल की बेहद मांग दिखी। शहर सहित जिलेभर में करीब 20 लाख रुपए से अधिक की बिक्री हुई है।

सजावटी सामान भी जमकर बिका

शहर में घर को सजाने के लिए झालर, माला, सजावटी फूलों के गुलस्ता की जमकर खरीदारी हुर्ह। लहार रोड निवासी जैन का कहना है कि इस बार बाजार में घर सजाने के लिए अच्छे आयटम मिल रहे हैं। सजावटी सामान के थोक विक्रेता मोहनचंद्र जैन का कहना है किदीवावली तक जिलेभर में करीब 50 लाख रुपए का कारोबार हो जाएगा।

पुलिस ने किए सुरक्षा के इंतजाम

धनतेरस पर सदर बाजार में ऑटो और फोरव्हीलर वाहनों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने खास इंतजाम किए थे। इटावा रोड से आने वाले चार पहिया व ट्रैक्टर ट्रॉली को गल्ला मंडी, अटेर रोड से आने वाले वाहनों को पुराने रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से आने वाहनों का चक्क्र वाली पुलिया पर वाहन रोके गए थे। बाजार में ट्रैफिक पुलिस के द्वारा पेट्रोलिंग की गई। ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए करीब 30 जवानों को लगाया गया था।

धनतेरस पर शहर सहित जिलेभर में सराफा, रेडिमेड, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल और ऑटो मोबाइल मिलाकर जिलेभर में 6 से 7 करोड़ का कारोबार हो जाता, क्योंकि इस दिन सोने की आभूषण की व वाहन की विशेष डिमांड रहती है। ओमप्रकाश अग्रवाल, अध्यक्ष व्यापारी सं

बाजार में बड़े वाहन नहीं जा सकें, इसके लिए परेड चौराहे पर बेरीकेड्स लगाए थे। इसके अलावा पुलिस कर्मियों के द्वारा बाजार में पेट्रोलिंग की गई। जिससे भीड़ का फायदा चोर-बदमाश कोई वारदात नहीं कर सकें। नीरज शर्मा , ट्रैफिक प्रभारी भिंड

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना