आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद पर्ची के लिए लगानी पड़ रही लाइन

भिंड(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिला अस्पताल में शुक्रवार से गर्भवती महिलाओं को भी टीका लगाया जाएगा। शुरुआती दौर में जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल व सामुदायिक पर ही यह टीकाकरण होगा। यह टीकाकरण पूर्ण रूप से सुरक्षित है और गर्भावस्था के किसी भी माह इसे लगाया जा सकता है।

18 से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। अब गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने की शुरूआत होगी। जिला टीकाकरण अधिकारी एसके व्यास ने बताया कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाने के लिए यह टीका लगाया जा रहा है। शुक्रवार सुबह नौ बजे से टीकाकरण शुरू होगा। इसके लिए आन स्पाट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी की गई है। राज्य शासन से मिले निर्देश के बाद गर्भवती महिलाओं को कोवैक्सीन की डोज ही लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग सुमन हेल्थ डेस्क के माध्यम से 20 दिनों तक संपर्क में रहकर निगरानी रखी जाएगी। इसके साथ ही केंद्र पर कोरोना गाइड लाइन का पूरा पालन करना भी जरूरी होगा

यह है सुविधा

-गर्भावस्था के किसी भी माह लगवा सकेंगी टीका।

- आनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा।

-जो गर्भवती महिलाएं पहले संक्रमित हुई वह प्रसव के तुरंत बाद टीका लगवा सकती हैं।

- स्वास्थ्य स्थिति ठीक होने पर टीके से पहले कोई जांच जरूरी नहीं

- वैक्सीन लगाने से पहले महिलाओं का बीपी लिया जाएगा, साथ ही वैक्सीन लगाने के बाद उन्हें आधे घंटे तक वेटिंग रूप में बैठाया जाएगा।

-टीका लगवाने के 20 दिन तक सुमन हेल्प डेस्क की मदद से उनकी मानिटरिंग की जाएगी।

शहर के 4 केंद्रों पर 2700 लोगों का हुआ टीकाकरण

भिंड। वैक्सीन की कमी के चलते आए दिन वैक्सीनेशन केंद्रों पर विवाद हो रहे हैं। गुरुवार को शहर के व्यापार मंडल में वैक्सीन के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे जब कुछ युवाओं से पर्ची बनवाने के लिए लाइन लगाने के लिए कहा गया तो वह उखड़ पड़े। युवाओं का कहना था कि जब हमारा आनलाइन रजिस्ट्रेशन हो चुका है तो फिर हमें क्यों लाइन में खड़ा किया जा रहा है। लाइन में खड़े होने से बचने के लिए ही हमने आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके साथ ही केंद्रों पर पहला और दूसरा डोज लगवाने वाले लोगों को एक ही लाइन में खड़ा किया जा रहा है। इस वजह से केंद्रों पर व्यवस्थाएं बिगड़ रही हैं।

बता दें कि गुरुवार को शहर में बनाए गए 4 वैक्सीनेसन केंद्रों पर 2700 लोगों को टीका लगाया गया। व्यापार मंडल धर्मशाल को छोड़कर बुनियादी स्कूल, जिला अस्पताल के आइवार्ड और शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में बनाए गए वैक्सीनेशन केंद्र पर आफलाइन लोगों को टीका लगाया गया। इन केंद्रों पर पहला और दूसरा डोज लगवाने के लिए पहुंचने वाले लोगों को एक ही लाइन में खड़ा किया जा रहा है। इस वजह से वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। गुरुवार को व्यापार मंडल धर्मशाला में वैक्सीन लगवाने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे कुछ युवाओं का ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मी से जमकर विवाद हुआ। युवाओं का कहना था कि जब हम लोगों ने वैक्सीन लगवाने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो फिर हमसे पर्ची बनवाने के लिए लाइन लगाने के लिए क्यों कहना जा रहा है। वैक्सीन के लिए हमें लाइन न लगानी पड़ी इस वजह से ही हमने आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके बाद केंद्र पर मौजूद कर्मचारियों की समझाइश के बाद युवा मान गए।

- आज से गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसको लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इसके साथ ही जिले में बनाए गए जिन वैक्सीनेशन केंद्र पर समस्या आ रही हैं। उनमें सुधार कराया जाएगा।

डॉ. एसके व्यास, टीकाकरण अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags