भिंड(नईदुनिया प्रतिनिधि)। आवासीय क्षेत्रों में भारी वाहनों के प्रवेश पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। इस वजह से एक तरफ जहां ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ रही है। वहीं दूसरी तरफ हादसे की आशंका है। जबकि आवासीय क्षेत्र में भारी वाहनों पर सुबह 8 से रात 8 बजे तक प्रतिबंध है, लेकिन इसके बावजूद भी नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

बाजार और सब्जी मंडी में दिन के समय भारी वहन खड़े होने की वजह से दिनभर में कई बार ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्ना होती है, लेकिन इसके बावजूद भी इन वाहन चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती। इतना ही नहीं शहर के भूता बाजार, बतासा बाजार, डीइओ कार्यालय रोड, खंडा रोड, सब्जी मंडी, हाउसिंग कॉलोनी सहित अन्य जगहों पर सड़क किनारे ठेले और छोटे वाहन खड़े होने की वजह से रोड के दोनों तरफ से वाहन आने पर जाम लग जाता है। हालांकि यह समस्या अफसरों से भी छिपी नहीं है। दिनभर में कई बार जिम्मेदार इन मार्गों से होकर निकलते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

बाजार में खड़े रहते हैं भारी वाहनः

आवासीय क्षेत्र में दुर्घटनाओं पर रोक लगाने और यातायात को व्यवस्थित करने के लिए सुबह 8 से शाम 8 बजे तक ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगाई है। दरअसल नगर में मुख्य बाजार सड़कों और आवासीय क्षेत्रों में हैं। इस कारण जैसे ही बाजार में दुकानें खुलती हैं वैसे भीड़ बढ़ जाती है। इसलिए दिन में 12 घंटे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। जैसे ही रात को 8 बजे बाजार बंद हो जाता है बाहर से सामग्री लेकर आने वाले ट्रकों के प्रवेश को 12 घंटे की छूट दे दी जाती है। लेकिन फिर भी भारी वाहन सुबह आठ बजे के बाद भी सड़कों पर खड़े दिखाई देते हैं।

ट्रांसपोर्ट आवासीय क्षेत्र में:

शहर में भूता बाजार, सब्जी मंडी, बताशा बाजार में गोदाम बने हुए हैं। इन गोदाम पर ट्रकों का आना-जाना लगता रहा है। कई बार तो समय सीमा खत्म होने के बाद भी इन जगहों पर भारी वाहन खड़े रहते हैं। इस कारण यातायात प्रभावित होता है। बार-बार आवासीय क्षेत्र से ट्रकों की आवाजाही लोडिंग अनलोडिंग होने से दिन भर जाम जैसे हालात बने रहते हैं इस कारण रहवासियों को आवागमन में काफी परेशानी आती है। दोपहिया और चार पहिया वाहनों को सामग्री लोडिंग अनलोडिंग होने तक खड़े होकर जाम खोलने का इंतजार करना पड़ता है।

नहीं होती कार्रवाईः

कई ट्रक चालक बाहर से सामान लाकर बाजार में दुकान जाकर व्यापारियों के यहां खाली करते हैं। बारिश आने की वजह से किसान इन दिनों खाद, बीज, डीजल आदि लेने आ रहे हैं। साथ ही शादी विवाह की लग्न चल रही हैं। ऐसे समय में प्रतिबंधित वाहनों के प्रवेश के कारण जहां अव्यवस्था फैल रही है वहीं दूसरी ओर दुर्घटना का खतरा बढ़ रहा है। इसके चलते कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। नागरिकों का कहना है कि प्रतिबंध का शक्ति से पालन कराया जाए। इससे यातायात व्यवस्था सहित दुर्घटना की आशंकाओं पर विराम लग सकता है।

-शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। अगर फिर भी किसी जगह इस तरह के वाहन खड़े मिलते हैं तो वाहन चालक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

रणजीत सिंह सिकरवार, यातायात प्रभारी भिंड।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close