- महिला सरपंच का पति था शिक्षक, स्कूल छोड़कर पहुंचा शिकायत करने

भिंड(नईदुनिया प्रतिनिधि)। इकहरा गांव के महिला सरपंच के शिक्षक पति को कलेक्टर से शिकायत करना महंगा पड़ गया। जब उसने कलेक्टर से शिकायत की तो कलेक्टर ने पूछा कि वह कौन है। शिक्षक ने बताया कि वह सरपंच का पति है। कलेक्टर ने पूछा काम क्या करते हो तो उसने बताया कि वह गुमनापुरा स्कूल में शिक्षक है। तब कलेक्टर ने पूछा कि स्कूल के बच्चों को छोड़कर यहां कर रहे हो। अवकाश लिया है क्या। लेकिन शिक्षक जवाब नहीं दे पाया। इस पर कलेक्टर ने उसे सस्पेंड करने के आदेश दे दिए।

हुआ यूं कि भिंड कलेक्टर डा. सतीश कुमार एस सोमवार को सरकारी स्कूलों व पंचायतों का निरीक्षण करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में गए। जब वे इकहरा गांव के स्कूल में पहुंचे तो वहां पर आयोजित सरकारी कार्यक्रम में गांव की सरपंच पति शिक्षक विश्वनाथ भी हिस्सा लेने आया। कार्यक्रम के दौरान विश्वनाथ ने कलेक्टर से इकहरा गांव के स्कूल की शिकायत की। तब कलेक्टर ने पूछा आप कौन हैं और क्या करते हैं। तब विश्वनाथ ने जवाब दिया कि वे सरपंच के पति हैं और गुमनाथपुरा स्कूल में शिक्षक के रूप में पदस्थ हैं।

इसलिए दिए कलेक्टर ने सस्पेंड करने के आदेश: कलेक्टर ने पूछा कि स्कूल के बच्चों को छोड़कर यहां क्या कर रहे हो। क्या यहां कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अवकाश लेकर आए हो। इस पर सरपंच पति विश्वनाथ जवाब नहीं दे सके। स्कूल में अनुपिस्थत होने का कारण पूछा। लेकिन इसका भी वे जवाब नहीं दे सके। इससे कलेक्टर नाराज हो गए और उन्होंने सरपंच पति व शिक्षक विश्वनाथ के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करने के आदेश दिए।

निरीक्षण में मिली गड़बड़ी और दो शिक्षक व पंचायत सचिव पर कार्रवाई: कलेक्टर को मेघपुरा गांव के स्कूल में बच्चों ने मध्याहन्ह भोजन न मिलने की शिकायत की। बताया कि यहां मध्यान्ह भोजन अनियमित रूप से बनता हैं जब स्कूल के प्रभारी आनंद शर्मा से जानकारी चाही तो वे संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। कलेक्टर ने आनंद शर्मा के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्टर गोहद के इकहारा गांव पहुंचे। यहां गांव के सचिव के खिलाफ सड़क निर्माण में अनियमितताओं की शिकायत मिली थी। इन शिकायतों को सही पाया गया। जिस पर इकहारा के सचिव रामप्रताप सिंह गुर्जर से लेखाजोखा मांगा गया। सचिव द्वारा सड़क निर्माण संबंधी लेखा जोखा प्रस्तुत नहीं किया गया। इस पर निलंबन की कार्रवाई की गई।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close