भिंड, नईदुनिया प्रतिनिधि। बुढ़वा मंगल पर दंदरौआधाम में डॉ. हनुमान के दर्शन करने के लिए जिले के अलावा आसपास के राज्यों से 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे। मान्यता है कि यहां हनुमान की मूर्ति के दर्शन करने से सभी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। बुढ़वा मंगल पर दंदरौआधाम में श्रद्धालुओं की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था की कमान एएसपी राजेंद्र कुमार वर्मा के हाथों में रही। कलेक्टर इलैया राजा टी और एसपी अनिल सिंह कुशवाह ने मंगलवार दोपहर तक दंदरौआधाम में कैंप किया।

मंदिर से पहले ही रोके गए वाहन

बुढ़वा मंगल को श्रद्धालुओं की भीड़ को कंट्रोल करने और ट्रैफिक जाम नहीं लगे इसके लिए चार पहिया वाहनों को मंदिर परिसर से 1 किमी दूर पर ही रोका गया। भारी वाहन बस और ट्रैक्टर-ट्रॉली को और पहले तक रोका गया। डॉ. हनुमान मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए प्रवेश और दर्शन के बाद बाहर निकलने का गेट अलग-अलग बनाया गया था। मुख्य गेट पर जिगजेग में बैरिकेड्स लगाकर श्रद्धालुओं को प्रलेश दिया गया। मंदिर में गर्भगृह की व्यवस्था में पुलिस जवानों के साथ एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस के छात्रों ने संभाली।

सुबह तक 1 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

डॉ. हनुमान के दर्शन करने वाले श्रद्धालु रात करीब 8 बजे से ही मंदिर परिसर में इकठ्ठे होना शुरू हो गए थे। सोमवार रात 11 बजे मंदिर के पट खोल दिए गए। इसके बाद से मंगलवार सुबह 9 बजे तक करीब 1 लाख श्रद्धालुओं ने डॉ. हनुमान के दर्शन किए। सोमवार रात से मंगलवार दोपहर करीब 2 बजे तक मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। दोपहर बाद भीड़ होना कम हो गई। मंगलवार शाम से रात को पट बंद होने तक श्रद्धालुओं की भीड़ काफी कम हो गई।

मंदिर में सजाया गया फूल बंगला

बुढ़वा मंगल पर डॉ. हनुमान का मंदिर विशेष रूप से सजाया गया था। मंदिर में फूल बंगला भी सजाया गया। मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं ने पहले डॉ. हनुमान के दर्शन किए फिर मंदिर परिसर से बाहर निकलने से पहले दंदरौआधाम के महंत श्रीश्री 1008 महामंडलेश्वर रामदास महाराज से आशीर्वाद लिया। मेहगांव विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने भी डॉ. हनुमान के दर्शन कर विशेष पूजा-अर्चना की। मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के हिसाब से सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस के साथ ही प्रशासन के आला अधिकारियों को तैनात किया गया।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags