भिंड,नईदुनिया प्रतिनिधि। रौन के इंदुर्खी गांव में जहरीली शराब से चार मौतों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नाराजगी के बाद आबकारी महकमा में भी हरकत में आ गया है। पहली बार आबकारी महकमे की टीम शराब से मौतों के बाद भिंड में डि़ड़ी गांव स्थित मैसर्स ग्वालियर डिस्टलरी में पड़ताल के लिए पहुंची है। भिंड की जिला आबकारी अधिकारी बसंती भूरिया और मुरैना जिले की आबकारी अधिकारी निधि जैन की संयुक्त टीम ने निरीक्षण किया है। निरीक्षण के बाद डिस्टलरी में पदस्थ आबकारी अधिकारी एसएम खान को हटाया गया है। उनके स्थान पर सहायक आबकारी अधिकारी अमर सिंह सिसौदिया को डिस्टलरी में पदस्थ किया गया है।

ओपी का रिकार्ड जांचने पहुंची आबकारी टीमः इंदुर्खी में जहरीली शराब पीने से चार मौतें होने के बाद बड़ा सवाल यह है कि शराब बनाने के लिए ओपी (ओवरप्रूफ) आरोपितों के पास कहां से आई है। इधर जहरीली शराब से मौतों पर पिछले दिनों वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने भी नाराजगी जाहिर की है। मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद आबकारी उपायुक्त ने डिड़ी स्थित मैसर्स ग्वालियर डिस्टलरी का निरीक्षण करवाया है। निरीक्षण के लिए भिंड के आबकारी अधिकारियों के अलावा मुरैना जिले की आबकारी अधिकारी निधि जैन के अलावा दो सहायक आबकारी अधिकारियों को भेजा गया। जिले में इस तरह की कार्रवाई पहली बार हुई है कि अवैध शराब के मामले में आबकारी महकमे की टीम तह तक जाने के लिए पड़ताल कर रही है।

ओपी बनने से सप्लाई होने का सिस्टम देखाः जिला आबकारी अधिकारी बसंती भूरिया ने बताया कि निरीक्षण के दौरान डिस्टलरी में ओपी सेक्शन की पूरा निरीक्षण किया गया है। अनाज से ओपी बनाने से लेकर ओपी की सप्लाई तक का पूरा तरीका देखा है। मौके पर ओपी से भरा एक टैंकर भी तैयार था, उसमें लगा डिजीटल लाक की जांच भी अधिकारियों ने की है। डिजीटल लाक संबंधित स्थान पर टैंकर पहुंचने के बाद भिंड से डिस्टलरी में तैनात आबकारी अधिकारी की ओर से ओटीपी बताने के बाद ही खोला जा सकता है। डिजीटल लाक भी सही पाया गया है।

कंप्यूटर पर ओपी ट्रैकिंग का पूरा सिस्टम जांचाः टीम ने डिस्टलरी में ओपी बनाने के पूरे सिस्टम की कंप्यूटर से भी जांच की है। साथ ही पिछले एक माह में ओपी निर्माण और सप्लाई की जानकारी ली है। इस सिस्टम पर ओपी बनने से लेकर टैंकर में भरने और फिर टैंकर रवाना होने तक की पूरी लोकेशन ट्रैक की जाती है। निरीक्षण के बाद ही डिस्टलरी में तैनात आबकारी अधिकारी एसएम खान को हटाया गया है। श्री खान को अब जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय में तैनात किया गया है। खान को हटाने के पीछे क्या कारण है, इसे फिलहाल स्पष्ट नहीं किया गया है।

वर्जनः

डिस्टलरी में ओपी की जांच के लिए निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान अभी कुछ नहीं मिला है। हमारी जांच अभी जारी है।

बसंती भूरिया, जिला आबकारी अधिकारी, भिंड

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local