भिंड। कलेक्टर सतीश कुमार एस के निर्देशानुसार जिला प्रबंधक लोकसेवा भानु प्रजापति ने लोक सेवा केंद्र भिंड शहरी और मेहगांव केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने लोक सेवाओं के प्रदाय, समाधान एक दिवस, आयुष्मान भारत एवं सीएससी सेयाओं का जायजा लिया। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए। बिना मास्क के कार्य कर रहे तीन ऑपरेटर्स पर 100-100 रुपये का जुर्माना लगाया। उन्होंने कहा आगे से बिना मास्क के केंद्र में एंट्री नहीं करने के निर्देश दिए।

लोक सेवा केंद्र भिंड शहरी में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की। प्राधिकृत अधिकारी सहायक आपूर्ति अधिकारी भिंड अवधेश पांडेय के अनुपस्थित रहने से समाधान एक दिवस के आवेदन का तत्काल निराकरण नहीं हो पाया। इस हेतु प्राधिकृत अधिकारी को अवगत करवाया एवं रिपोर्ट में लेख किया। लोकसेवा केंद्र इचार्ज को प्रतिदिन सीएमओ भिंड से समन्वय कर उनके र्निदेश अनुसार शहरी क्षेत्रों में आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड योजना के कैम्प लगाने के र्निदेश दिए। केंद्र में शिकायत पेटी नहीं होने पर केंद्र इंचार्ज को तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिए एवं पीआरओ काउंटर बाहर की तरफ शिफ्ट करने के निर्देश दिए।

लोक सेवा केंद्र परिसर में साफ-सफाई रखने एवं केंद्र में तत्काल सीएसी सेवाओं को प्रदाय करने के र्निदेश दिए। सीएसी प्रबंधक पंकज शर्मा ने केंद्र में सीएसी हेतु तैयार सेटअप का निरीक्षण किया एवं आयुष्मान तथा सीएसी हेतु प्रथक काउंटर बनाने के सुझाव दिया। लोक सेवा केंद्र में टीवी के माध्यम से किया जा रहा प्राचर-प्रसार एवं आवेदकों हेतु उपलब्ध आवश्यक व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर सतीश कुमार एस के निर्देशन में समस्त लोक सेवा केंद्रों को आदर्श सेवा केंद्र के रुप में विकसित किया जा रहा है, जिसमें एक ही स्थान पर लोक सेवा गारंटी में अधिसूचित सेवाओं के अतिरिक्त, समाधान एक दिवस, आयुष्मान भारत, आधार पंजीयन, सीएससी एमपी ऑनलाइन एवं भू-अभिलेख के सेवाएं प्रदान की जाएगी। इससे आवेदकों को सुविधा होगी। केंद्र को भुगतान होने वाले वीजीएफ राशि में कमी आएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags