भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि), Tika Mahotsav in MP। देश के साथ-साथ प्रदेश में कोरोना टीकाकरण महाअभियान लगातार रफ्तार पकड़ रहा है। शनिवार को कोरोना का टीका कोविशील्ड के 20 लाख डोज मिल गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर मप्र में भी चार दिवसीय टीकाकरण उत्‍सव मनाया जाएगा। आज महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर इसकी शुरुआत होगी और यह 14 अप्रैल को डॉ आंबेडकर की जयंती तक चलेगा। इस टीका उत्‍सव का मकसद यह है कि 45 साल से ऊपर के ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जाए। इस अवधि में सभी दिनों में टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए अन्य दिनों के मुकाबले हर जिले में लगभग दोगुनी टीमें बनाई गई हैं। निजी और सरकारी अस्पतालों के अलावा जिला प्रशासन और नगर निगम के अधीन भी कुछ टीमें रहेंगी। रहवासी समितियों में शिविर लगाकर इन टीमों द्वारा टीका लगाया जाएगा। बता दें कि प्रदेश में अभी तक कुल 52 लाख 86 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। भोपाल में कुल 4 लाख 13 हजार को टीका लगा है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि टीका के 20 लाख डोज मिले गए हैं। पहले से भी स्‍टॉक था। भोपाल के सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि उत्सव के लिए भोपाल में अस्पतालों को मिलाकर 355 टीकाकरण दल हैं। हर दिन 45 साल से अधिक उम्र वाले 40 हजार लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

राजधानी में 106 साल की बुजुर्ग कमली बाई ने लगवाई वैक्सीन

भोपाल जिले में 106 साल की बुजुर्ग कमला बाई ने शनिवार को कोविड वैक्‍सीन का अपना पहला डोज लगवाया है। राजधानी के बैरसिया के बिलखों गांव में उन्हें वैक्सीन लगाई गई। इधर, शहर में 85 वार्डों में 11 से 15 अप्रैल तक अलग-अलग स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि टीकाकरण के लिए कॉटन और स्प्रिट वार्ड प्रभारियों से ही खरीदवाई जा रही है। इससे व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags