भोपाल। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ( Medical Council of India एमसीआई) ने इंदौर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें MBBS Seats 150 से बढ़ाकर 250 कर दी हैं। एमसीआई ( Medical Council of India) ने बढ़ी हुईं सीटों पर सत्र 2020-21 से दाखिले की मंजूरी भी दे दी है। भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज (Gandhi Medical College जीएमसी) का भी निरीक्षण हो चुका है। अगले महीने तक जीएमसी (Gandhi Medical College) में सीटें बढ़ाने को मंजूरी मिल सकती है। दिसंबर में एमसीआई ( Medical Council of India) ने जीएमसी ( Gandhi Medical College) का निरीक्षण किया था। इस दौरान टीम को 250 सीटों के मापदंड के लिहाज से पर्याप्त संसाधन मिले थे। लिहाजा, उम्मीद की जा रही है कि एमबीबीएस की सीटें MBBS Seats यहां भी बढ़ जाएंगी। बता दें कि इंदौर, भोपाल, ग्वालियर व जबलपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 150 सीटें एमसीआई से स्वीकृत हैं।

पिछले साल उतने ही मापदंड में कमजोर आय वर्ग के छात्रों के लिए 30-30 सीटें बढ़ा दी गईं। अब इन्हें बढ़ाकर 250 सीटें किया जा रहा है। इसके लिए रीवा के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें 100 से बढ़ाकर 150 की जाएंगी। इन सभी कॉलेजों का एमसीआई ने निरीक्षण कर लिया है। बता दें कि प्रदेश में अभी 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 1870 सीटें हैं।

इंदौर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें 150 से बढ़कर 250 हो गई हैं। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर व रीवा में भी सीटें बढ़ने की उम्मीद है। शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket