Bhopal Railway News: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का सर्वसुविधा-युक्त नया भवन बनकर तैयार है। बस इंतजार है तो यात्रियों का। इस भवन के अंदर का फोटो बुधवार सामने आया है, जिसमें एयरपोर्ट की तरह ट्रेवलेटर, एस्केलेटर व लिफ्ट लग चुकी है। टिकट काउंटर भी बनकर तैयार हैं। इसमें आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले, एलईडी लाइटें लगी हैं। जंबो पंखे का ट्रायल हो चुका। यह भवन प्लेटफार्म-एक की तरफ जीआरपी थाने के बाजू से बना है। इसे मुख्य यात्री सुविधा भवन के नाम से जाना जाता है। प्लेटफार्म-एक की तरफ से आने वाले यात्री इसी भवन से होकर स्टेशन के अंदर प्रवेश करेंगे।

नए भवन की खासियत

36 मीटर ऊंचाई है भवन की!

02 वेटिंग रूम हैं!

300 यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सकेंगे।

40 यात्रियों के लिए डोरमेट्री सुविधा है।

02 बड़े बैग स्कैनर तैयार हैं, जो लगेज स्कैन करेंगे।

15 से अधिक स्टॉल होंगे, जो बहुउपयोगी होंगे।

यात्रियों को कोरोना से बचाने स्टेशनों पर पीओएस मशीनों से होगा भुगतान

कोरोना संक्रमण के मामले भले ही कम हो गए हों, लेकिन रेलवे ने अपनी तैयारी जारी रखी है। भोपाल समेत सभी प्रमुख स्टेशनों पर पीओएस मशीनें बढ़ा दी गई हैं। यात्रियों से नकद लेन-देन के बदले डिजिटल भुगतान कराया जा रहा है। इसके लिए यात्रियों को प्रेरित करने का काम शुरू कर दिया है। स्टेशन प्रबंधक, वाणिज्य इंस्पेक्टरों को इस आशय के निर्देश दिए गए हैं। अनाउंसमेंट कर यात्रियों से भी डिजिटल भुगतान के लिए कहा जाने लगा है।

भोपाल रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश ने बताया कि कोरोना से बचाने के लिए रेलवे के प्रयास जारी हैं। भोपाल के अलावा संत हिरदाराम नगर, हबीबगंज, बीना, इटारसी, विदिशा, हरदा, गुना जैसे प्रमुख स्टेशनों पर मशीनों के पाइंट बढ़ा दिए हैं। टिकट काउंटर पर तैनात रेलकर्मियों को बोला गया है कि वे यात्रियों से नकद भुगतान की जगह डिजिटल भुगतान के लिए कहें। यह भी कहा है कि यदि किसी यात्री के पास कार्ड न हो, तो उसे परेशान न करें।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local