भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। प्रदेश के लगभग 37 लाख पात्र उपभोक्ताओं को राशन पर्ची इस माह के अंत तक उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग जिला स्तर पर तेजी के साथ अभियान चलाएगा। इन सभी को अगले माह से उचित मूल्य की राशन दुकान से एक रुपये किलोग्राम के हिसाब से गेहूं और चावल मिलने लगेगा। खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर हाल में राशन पर्ची जारी करने का काम अगस्त में पूरा हो जाए।

मंत्रालय में खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने इसे लेकर समीक्षा की। बैठक में खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पात्र उपभोक्ता चिन्हित किए जा चुके हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत यह सभी प्राथमिकता परिवार की श्रेणी में आते हैं। इन्हें प्रतीक्षा सूची में रखा गया था, लेकिन राज्य का कोटा तय होने के कारण इन्हें राशन पर्ची जारी नहीं हो पा रही थी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों यह निर्देश दिए थे कि 36 लाख 85 हजार पात्र उपभोक्ताओं को 31 अगस्त के पहले राशन दिलाया जाए। इसके मद्देनजर अपात्रों के नाम राशन पर्ची से हटाकर पात्रों के पर्ची जारी की जा रही हैं। यह काम अगस्त में पूरा कर लिया जाएगा। सितंबर से हितग्राहियों को राशन पर्ची के आधार पर राशन मिलने लगेगा।

दूसरे राज्य में राशन लेने के लिए कराना होगा पंजीयन

खाद्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश के ऐसे श्रमिक, जो दूसरे राज्यों में काम करने के लिए जाते हैं, उन्हें वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत रियायती दर पर खाद्यान्न मिलेगा। इसके लिए उन्हें संबंधित जिले के कलेक्टर कार्यालय में पंजीयन कराना होगा। बैठक में संचालक खाद्य तरुण पिथोड़े ने बताया कि भंडार गृह बनवाने वाले निजी व्यक्तियों को विभाग विशेषज्ञ की सेवाएं उपलब्‍ध कराएगा। यह सुविधा सशुल्क रहेगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020