Gold Price in Madhya Pradesh : भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सोने को आमतौर पर कम जोखिम वाला निवेश माना जाता है। इसलिए सस्ता होने पर लोग सोने में निवेश करते हैं और महंगा होने पर बेचकर अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं। बीते डेढ़ साल में राजधानी में सोने के भाव 30 फीसद से ज्यादा बढ़े हैं। जनवरी 2019 में 33 हजार रुपये तोला (10 ग्राम) भाव थे, जो अब 17 हजार रुपये बढ़कर 50 हजार रुपये तोला हो चुके हैं। अमूमन इतना महंगा होने पर लोग घरों में निवेश के लिए रखे सोने को बेचने बाजार में ले आते हैं, लेकिन इन दिनों सराफा बाजार में ऐसा कुछ दिखाई नहीं दे रहा। ग्राहकी पहले ही 60 फीसद तक कमजोर है और निवेश के लिए सोना 10 फीसद भी बिकने के लिए बाजार में नहीं आ रहा।

राजधानी में सोने के भाव अब तक के सबसे अधिक हैं। 50 हजार रुपये में 10 ग्राम सोना (23 कैरेट) मिल रहा है। 1 जुलाई से ही भाव स्थिर हैं, जबकि कारोबारी सोना और महंगा होने का अनुमान लगा रहे हैं। भाव शीर्ष पर होने के कारण ग्राहकी 40 फीसद भी नहीं बची है। जो है उसमें से भी आधी ग्राहकी गिरवी रकम छुड़वाने वालों की अधिक है। इस कारण सराफा बाजार बुरी तरह से पीट रहा है। हालांकि, कारोबारियों को भाव अधिक होने से ग्राहकी कमजोर होने का अनुमान तो था, किंतु निवेशकों के पास जमा सोना वापस बाजार में आने की उम्मीद भी थी, जो पूरी नहीं हो पा रही है।

2012 में 40 फीसद भीड़ थी बेचने वालों की

भोपाल सराफा एसोसिएशन के प्रवक्ता नवनीत अग्रवाल ने बताया कि अमूमन 30 फीसद से अधिक दाम बढ़ने के बाद लोग सोना बेचने बाजार में आते हैं। 40 फीसद तक भीड़ बेचने वालों की ही होती है। वर्ष 2012 में सोना 31 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था। वहीं, चांदी 70 हजार रुपये प्रतिकिलो हो गई थी। उस समय घरों का सोना बिकने के लिए बाजार में पहुंचा था।

ठोस सोने में निवेश का चलन बढ़ा

देवशयन अवधि में शादी या अन्य मांगलिक आयोजन नहीं होंगे। इस कारण सराफा में सोने के आभूषणों की मांग कम हुई है। कई लोग आभूषण न बनवाते हुए सॉलिड गोल्ड (ठोस सोना) यानी सिक्के खरीद रहे हैं। ताकि सोना और महंगा हो तो सिक्कों से आभूषण बनवाए जा सके।

तो भाव पर पड़ता है फर्क

सराफा व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश अग्रवाल ने बताया कि घरों में रखा सोना यदि बाजार में बिकने आए तो उसके भाव में फर्क पड़ता है, लेकिन सराफा में इस सोने की आवक बिल्कुल नहीं है। लोग अभी सोना बेचने नहीं आ रहे हैं।

ये भी जानें

33 फीसद : डेढ़ साल में महंगा हुआ सोना

17,000 रुपये जनवरी 2019 से अब तक महंगा हुआ सोना

50,000 रुपये अब प्रति 10 ग्राम बिक रहा सोना

40 फीसद निवेशकों की ग्राहकी भोपाल के सराफा में

10 फीसद से भी कम सोना आ रहा बिकने

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan