भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी में दीपावली के बाद से कोरोना संक्रमण एक बार फ‍िर पैर पसारने लगा है। पिछले चार-पांच दिनों से रोज औसतन 300 से ज्‍यादा मरीज मिल रहे हैं। हालांकि एक अच्‍छी बात यह भी है कि इसी तेजी से मरीज स्‍वस्‍थ भी हो रहे हैं। ज्‍यादातर मरीजों में कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं हैं और शहर में करीब 60 फीसद मरीज अपने घर पर ही आइसोलेट रहते हुए यानी होम आइसोलेशन में स्‍वास्‍थ्‍य लाभ ले रहे है। इनकी मॉनीटरिंग के लिए कोरोना कंट्रोल रूम से दिन में तीन पर फोन किया जा रहा है। इस दौरान उनसे उनके स्‍वास्‍थ्‍य और होने वाली तकलीफ के संबंध में जानकारी मांगी जा रही है। इतना ही नहीं, अगर कोई मरीज सांस लेने में तकलीफ या अन्‍य असुविधा के बारे में बताता है तो उसे तुरंत अस्‍पताल में भेज दिया जाता है। मरीज के पॉजिटिव आने के बाद जरूरी दवाओं का पैकेट भी उसे उपलब्‍ध करवा दिया जाता है। यहीं कारण है कि घर में रहकर ज्‍यादा मरीज स्‍वस्‍थ हो रहे है।

इधर, अस्‍पतालों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए बिस्‍तर खाली हैं, लेकिन अधिकांश मरीज अस्‍पताल में एडमिट होने के बजाय घर पर ही रहना पसंद कर रहे हैं। शहर में अब तक 30 हजार 332 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके है। वहीं 27 हजार 500 मरीज स्‍वस्‍थ होकर घर रवाना हो चुके है। इस तरह 91 फीसद मरीजों ने कोरोना को हरा दिया है। वर्तमान में 2322 मरीज ही ऐसे हैं, जो कि सक्रिय संक्रमित हैं। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भोपाल की जनता से अपील की है कि हम जितने जागरूक होंगे उतनी ही तेजी और बेहतर तरीके से इस संक्रमण से लड़ पाएंगे। हमें स्व-अनुशासन का पालन कर खुद को सुरक्षित रखना होगा। बता दें कि 31 अक्‍टूबर को सक्रिय मरीजों की संख्या 1725 थी, जो घटकर 10 नवंबर तक 1461 तक पहुंच गई थी, फिर से मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। कोलार क्षेत्र में सबसे ज्यादा 215 बागसेवनिया क्षेत्र में 174 एक्टिव मरीज हैं।

हमीदिया व टीबी अस्पताल कोविड सेंटर्स में 508 बेड खाली

हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आइडी चौरसिया ने बताया है कि हमीदिया चिकित्सालय और टीबी अस्पताल में 508 बिस्‍तर रिक्‍त हैं। इसमें से हमीदिया अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में 150 आइसीयू बिस्‍तर में से 54 भरे हुए हैं, जबकि 96 रिक्त हैं। इसी तरह 400 एचडीयू बेड में से 24 भरे हुए हैं और 376 रिक्त हैं। ऑक्‍सीजन सुविधायुक्त सभी 10 बेड रिक्त हैं। आक्सीजन सुविधा रहित सामान्य बेड 40 में से 14 भरे और 26 बेड रिक्त हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस