- दुकानदारों ने फूल बरसाकर किया ग्राहकों का स्वागत

- पुराने शहर की सराफा की सभी 300 दुकानें खुलीं, लौटी रौनक

फैक्टर फाइल

300 दुकानें हैं पुराने शहर में

400 ग्राहक पहुंचे पहले दिन

2 लाख रुपये का कारोबार हुआ पहले दिन

2 करोड़ का कारोबार होता है आमदिनों में

3000 ग्राहक पहुंचते हैं आमदिनों में

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पुराने शहर स्थित चौक बाजार की सभी 300 सराफा की दुकानें शुक्रवार को खुलीं। लॉकडाउन के 65 दिन बाद सराफा की दुकानें खुलने से चौक बाजार की रौनक लौट आई। सुबह 11 बजे से सराफा व्यापारियों ने दुकानें खोलना शुरू कर दी थीं। दो घंटे दोपहर एक बजे तक सराफा व्यवसायी अपनी-अपनी दुकानों की साफ-सफाई में जुटे रहे। इसके बाद पूजा करके आने वाले ग्राहकों के ऊपर गुलाब के फूल बरसाए। ग्राहकों के स्वागत करने के बाद सोने-चांदी के जेवरातों की खरीदारी शुरू हुई।

श्री सराफा बाजार भोपाल के प्रवक्ता नवनीत कुमार अग्रवाल ने बताया कि पहले सराफा बाजार में 2500 से 3000 खरीदार आते थे। दोपहर 1 बजे के बाद दुकानों पर ग्राहक आने शुरू हुए। सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन किया गया। मास्क लगाया और हाथों को सैनिटाइज भी किया। शाम पांच बजे तक 300 से 400 ग्राहक पहुंचे। आमदिनों में चौक सराफा बाजार का अनुमानित कारोबार डेढ़ से दो करोड़ होता है। शुक्रवार को डेढ़ से दो लाख रुपये का कारोबार हो सकता है।

न्यू मार्केट : मोबाइल, इलेक्ट्रिॉनिक्स की दुकानें खुलीं

न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ के महासचिव अजय देवनानी ने बताया कि न्यू मार्केट में किराना, सब्जी, दूध-दही की दुकानें तो खुल ही रही हैं। लॉकडाउन के कारण कलेक्टर तरुण पिथोडे के आदेशानुसार शुक्रवार को मोबाइल, इलेक्ट्रिॉनिक्स की दुकानें खुलीं। आम दिनों की अपेक्षा तो व्यवसाय नहीं हो रहा है। ग्राहक आने लगे हैं। न्यू मार्केट में चहल-पहल दिखने लगी है।

कोलार : कोलार व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष संजीव मिश्रा ने बताया कि कोलार सर्वधर्म से लेकर बैरागढ़ चीचली तक इलेक्ट्रिॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स की दुकानें खुलीं। सुबह 11 से शाम 5 बजे तक दुकानें खोली गईं। दुकानों पर ग्राहक भी आए। अब धीरे-धीरे बाजारों में रौनक बढ़ने लगी है। चौपट हो चुका व्यवसाय पटरी पर आने लगा है।

भेल टाउनिशप : भेल व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष रामबाबू शर्मा न बताया कि भेल टाउनशिप के बाजारों में इलेक्ट्रिॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स सहित आदेशानुसार दुकानें खुलीं। दुकानदारों ने सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन किया। भेल टाउनशिप के अलावा अन्य कॉलोनियों के लोगों ने भी जरूरी सामान की खरीदारी की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना