भोपाल। नवदुनिया स्टेट ब्यूरो। मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के संगठन चुनाव की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी। मतदान के माध्यम से प्रदेश अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और महासचिव चुना जाएगा। इसके लिए 70 हजार से ज्यादा युवा कांग्रेस कार्यकर्ता (मतदाता) मतदान करेंगे। मत संख्या के हिसाब से तय होगा कि कौन अध्यक्ष बनेगा और कौन उपाध्यक्ष। मतदान की तारीख संगठन ने अभी घोषित नहीं की है।

संगठन पदाधिकारियों ने बताया कि मतदान का मौका सिर्फ सक्रिय सदस्यों को मिलेगा। यह वे कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने कम से कम दस सदस्य बनाए हैं। सक्रिय सदस्यों की संख्या 70 हजार से अधिक बताई जा रही है। सबसे ज्यादा मत, जिसे मिलेंगे वह अध्यक्ष बनेगा और उसके बाद मत प्राप्त करने वाला उपाध्यक्ष होगा। उपाध्यक्ष के दो पद सामान्य, एक महिला, एक अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए आरक्षित है।

वहीं, महासचिव के पांच सामान्य, एक अनुसूचित जाति/जनजाति, एक अन्य पिछड़ा वर्ग, एक अल्पसंख्यक, एक महिला, एक दिव्यांग और एक पद अनुसूचित जाति/जनजाति की महिला के लिए आरक्षित रहेगा। सूत्रों का कहना है कि भले ही चुनाव युवा कांग्रेस का हो पर वरिष्ठ नेताओं की पसंद की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। बताया जा रहा है कि चुनाव चिन्ह आवंटन के बाद दावेदार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह से मुलाकात करेंगे।

लौटेंगे कमल नाथ, बनेगी संगठन में बदलाव की रूपरेखा

उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ दस दिन बाद सोमवार को भोपाल लौटेंगे। वे 12 नवंबर को दिल्ली गए थे। वहां उन्होंने विधानसभा उपचुनाव के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और उन्हें परिणामों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बताया जा रहा है कि संगठन में बदलाव को लेकर भी उनकी केंद्रीय नेताओं से चर्चा हो चुकी है।

अब वे प्रदेश पदाधिकारियों से चर्चा करने के बाद इसे अंतिम रूप देंगे। साथ नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियों में टीम को लगाया जाएगा। दरअसल, पार्टी अब उपचुनाव में मिली हार के बाद आगे बढ़ना चाहती है। इसकी शुरुआत युवा कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव से हो गई है। इसके बाद छात्र इकाई एनएसयूआई के चुनाव भी लंबित हैं, जिसकी घोषणा कभी भी हो सकती है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस