भोपाल। (नवदुनिया प्रतिनिधि) अनलाक के चलते बाजार अब पूरी तरह से खुल चुके हैं। रात में दुकानें जल्दी बंद करने की पाबंदी भी हटा दी गई है। ऐसे में बाजारों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है, लेकिन व्यापारियों द्वारा कराए गए सर्वे में सामने आया कि 30 से 35 फीसद ग्राहक ऐसे होते हैं, जो या तो मास्क पहनते नहीं, या फिर उनका तरीका ठीक नहीं होता।

इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा भी मंडराता रहता है। इसलिए भोपाल के थोक किराना व्यापारियों ने मंगलवार से रोको-टोकाे अभियान की शुरुआत की। कोरोना संक्रमण के चलते व्यापारी अब मास्क नहीं पहनने वाले प्रत्येक ग्राहकों को टाेकेंगे और मास्क पहनने का कहेंगे।

जनकपुरी, जुमेराती व हनुमानगंज बाजार की थोक किराना दुकानों पर बिना मास्क के प्रवेश करने वालों को सामग्री देने का निर्णय भी व्यापारियों ने लिया है। इसके पीछे ग्राहक की परेशानी बढ़ाना नहीं, बल्कि उन्हें कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित करना है। इसलिए यह कदम उठाया गया है। दरअसल, राजधानी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 22 हजार के पार पहुंच चुका है।

प्रतिदिन बड़ी संख्या में संक्रमित मिल रहे हैं। इधर, त्योहार के चलते बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में संक्रमण बढ़ने का खतरा और बढ़ गया है। इसलिए थोक किराना व्यापारियों ने "रोकाेे टाेको' अभियान चलाने का मन बनाया है। मंगलवार से शुरुआत हो गई। इस दौरान कई व्यापारियों ने बिना मास्क आए ग्राहकों को मास्क पहनने की समझाईश दी।

35 फीसद होते हैं बिना मास्क के

जनकपुरी, जुमेराती व हनुमानगंज में 200 से अधिक थोक किराना दुकानें हैं। जहां से प्रतिदिन सैकड़ों टन किराना सामग्री की सप्लाई होती है। भोपाल किराना व्यापारी महासंघ के महासचिव अनुपम अग्रवाल ने बताया कि भीड़ बढ़ने के बाद जानकारी निकाली तो 35 फीसद तक ग्राहक ऐसे सामने आए, जिन्हें मास्क पहनने से परहेज होता है, या फिर वे सही ढंग से मास्क नहीं लगाते। इन दोनों स्थिति में कोरोना का खतरा बढ़ जाता है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से स्वस्थ ग्राहक या व्यापारी भी संक्रमित हो सकता है। बता दें कि पिछले चार माह में 50 से अधिक व्यापारी कोरोना संक्रमित हो चुुके हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस