भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी भोपाल में रेलवे स्टेशन के पास बने ईरानी डेरे पर शनिवार सुबह 7:00 बजे से पुलिस बल के साथ जिला प्रशासन और नगर निगम का अतिक्रमण विरोधी अमला मुस्तैद हो गया। यहां सुबह तकरीबन नौ बजे से अवैध निर्माण को गिराने की कार्रवाई शुरू हुई। यह कार्रवाई हुसैनी जनकल्याण समिति के नाम से रेलवे स्टेशन के पास 12 हजार वर्गमीटर की जमीन पर अवैध कब्जा हटाने को लेकर जा रही है। वर्ष 2017 में अदालत ने फैसला सुनाते हुए इसे सरकारी जमीन बताया था, लेकिन अब तक यहां से अवैध कब्जा नहीं हटाया गया। विगत दिनों पुलिस कर्मियों पर हमले के बाद प्रशासन ने सख्ती दिखाई।

ईरानी डेरे पर हालांकि दो दिन पहले कार्रवाई होनी थी, लेकिन तब विधायक आरिफ मसूद की अग्रिम जमानत की याचिका पर जबलपुर हाइकोर्ट में सुनवाई चल रही थी और उस वक्‍त यह संभावना जताई गई थी कि जमानत याचिका निरस्‍त होने की स्थिति में विधायक मसूद जिला अदालत पहुंचकर सरेंडर कर सकते हैं। यह देखते हुए अदालत परिसर में आस-पास भारी संख्‍या में पुलिस बल को तैनात किया गया था। इस वजह से तब ईरानी डेरे पर कार्रवाई नहीं हुई थी।

पुलिस और प्रशासन ने हाईकोर्ट के फैसले के आधार पर पूरे क्षेत्र की नपती कराई, जिसमें ईरानी डेरा अवैध पाया गया। ईरानी डेरा के निर्माण के लिए अवैध तरीके से जमीन का अतिक्रमण किया गया, जिसके चलते पुलिस, जिला प्रशासन और नगर-निगम की टीम यह कार्रवाई कर रही है।

अतिक्रमण हटाने के लिए दो जेसीबी मशीन, दो पोकलेन के साथ तोड़फोड़ की कार्रवाई चल रही है। कार्रवाई से पूर्व कुछ लोगों ने अफवाह फैला दी थी कि रहवासी क्षेत्र को भी तोड़ा जा रहा है। इसके चलते कुछ समय तक विरोध की स्थिति बनी। बाद में अधिकारियों की समझाइश के बाद मामला शांत हो गया। ईरानी डेरा में बनी तकरीबन 40 अवैध दुकानों को तोड़ा गया है। इन दुकानों में अधिकतर भोजनालय और रेस्टोरेंट थे। कुछ दुकानदारों ने दीपावली के पहले ही किराए पर ली थीं। दुकान किससे किराए पर लीं, यह बताने में अनेक दुकानदान असमर्थ नजर आए। कुल 5 एकड़ जमीन पर है अवैध कब्जा। यहां बने 161 रहवासी मकानों को फिलहाल नहीं तोड़ा जा रहा है।

पुलिस टीम पर हुआ था हमला

सागर जिले के खुरई से आई पुलिस की एक टीम विगत दिनों यहां एक ईरानी युवक को पकड़ने पहुंची थी, लेकिन तभी मौके पर मौजूद कुछ ईरानी युवकों ने पुलिसवालों पर हमला कर दिया। घटना में कई पुलिसकर्मी बुरी तरह चोटिल हुए थे। हालांकि तब पुलिस ने मौके से एक युवक को गिरफ्तार किया था।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस