मध्य प्रदेश के राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा- एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा काम

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि से रबी फसलों को पहुंचे नुकसान का सर्वे पूरा होने के बाद प्रभावित किसानों को 25 प्रतिशत बीमा दिलाने के लिए कृषि विभाग प्रस्ताव भेजेगा। सर्वे का काम जिलों में चल रहा है। इसे पूरा होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। ओलावृष्टि से एक लाख से ज्यादा हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों को नुकसान पहुंचा है।

एक-एक खेत का सर्वे कराया जा रहा

राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया कि एक-एक खेत का सर्वे कराया जा रहा है। सरकार संकट की इस घड़ी में किसान के साथ है और उसे सहायता भी उपलब्ध कराएगी। सर्वे की निष्पक्षता के लिए राजस्व, कृषि और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारियों का संयुक्त दल बनाया गया है। किसानों द्वारा जहां भी फसल को नुकसान पहुंचने की बात कही जा रही है, उसका सर्वे कराया जा रहा है।

एक सप्ताह का समय और लग सकता है

उन्‍होंने बताया कि सर्वे होने में एक सप्ताह का समय और लग सकता है। पूरी रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद किसानों के खातों में राहत राशि जमा कराई जाएगी। वहीं, कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राजस्व विभाग द्वारा प्रभावित किसानों की रिपोर्ट मिलने के बाद बीमा कंपनियों को 25 प्रतिशत बीमा राशि दिलाने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local