भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी में मंगलवार को मौसम ने फिर करवट ली। आसमान में सुबह कोहरा छाया रहा और अब भी मद्धिम धूप ही खिली है। सुबह कोहरे की वजह से भोपाल में हवाई यातायात प्रभावित हुआ है। भोपाल आने वाली सुबह की दो उडानों को डायवर्ट करना पड़ा। जानकारी के अनुसार मंगलवार को सुबह एयरपोर्ट के आसपास घना कोहरा छाया था। इस कारण मुंबई से भोपाल आने वाली इंडिगो की उड़ान संख्या 6-ई 6182 को अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया। इस उड़ान से मुंबई जाने वाली यात्रियों को परेशान होना पड़ा। इसी तरह दिल्ली से भोपाल आने वाली उड़ान संख्या 6-ई 2249 को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया।

यह उड़ाने अपने निर्धारित समय से करीब ढाई घंटे बाद वापस भोपाल आने की घोषणा की गई। फ़िलहाल यात्री एयरपोर्ट पर उड़ान आने का इंतजार कर रहे हैं। बताया जाता है कि सुबह के समय विजिबिलिटी बहुत कम हो गई थी, इस कारण एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम ने उड़ानों को लैंड होने की अनुमति नहीं दी। इंडिगो एयरलाइन ने यात्रियों को सिक्योरिटी गोल्ड एरिया में ही विमान आने का इंतजार करने को कहा है।

सर्दी और बारिश में अक्‍सर होती है दिक्कत

राजा भोज एयरपोर्ट पर मौसम उपकरण लगे हुए हैं, लेकिन वह आधुनिक नहीं है। इस कारण सर्दी और बारिश में अक्सर उड़ानें लेट या डायवर्ट हो जाती हैं। हालांकि एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यहां लगे उपकरणों को अपग्रेड करने का प्रस्ताव अपने मुख्यालय भेजा है। माना जा रहा है कि अगले साल तक यह उपकरण अपग्रेड हो जाएंगे इसके बाद कम दृश्‍यता होने पर भी विमान लैंड हो सकेंगे। एयरपोर्ट के विस्तार की योजना भी है। विस्तार योजना में नए मौसम उपकरण लगाने का प्रस्ताव है। नए मौसम उपकरण लगने के बाद कम दृश्यता में भी विमान लैंड हो सकेंगे।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close