Black Fungus in Bhopal: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी भोपाल के साकेत नगर में स्‍थित एम्स में म्यूकरमाइकोसिस के सभी मरीजों को अस्पताल से ही एंफोटेरिसिन इंजेक्शन मिलेगा। यहां पर यह बता दें कि बीते दो दिन से यहां सिर्फ आयुष्मान योजना वाले मरीजों को ही इंजेक्शन मिल रहा था। मरीजों के स्वजन ने इसकी शिकायत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से लेकर प्रदेश में मुख्य सचिव तक की थी। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने तय किया है कि सभी मरीजों को इंजेक्शन अस्पताल से दिए जाएंगे। दो दिन से म्यूकरमाइकोसिस के मरीजों को इंजेक्‍शन मिलने में दिक्कत इसलिए शुरू हुई कि पहले बाजार से इंजेक्शन मिलता था। डॉक्टर के पर्चे के आधार पर गैर आयुष्मान मरीजों के स्वजन इंजेक्शन खरीदकर लाते थे। अब रविवार से सीधे अस्पतालों में इंजेक्शन पहुंच रहा है।

उधर, राजधानी में म्यूकरमाइकोसिस के मरीजों के लिए इंजेक्शन की किल्लत बनी हुई है। निजी और सरकारी अस्पतालों को बीते दो दिन से इंजेक्शन नहीं मिले हैं, जबकि इन अस्‍पतालों में म्यूकरमाइकोसिस के अनेक मरीज इलाज के लिए भर्ती हैं, जिन्‍हें इंजेक्‍शन की जरूरत है। इसके लिए जरूरी लाइपोसोमल इंफोटेरिसिन बी इंजेक्शन मंगलवार को मुंबई से आने वाले थे, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से विमान आने में देरी हो गई है।

हमीदिया अस्‍पताल में एक मरीज की मौत, 11 मरीजों की हुई सर्जरी

हमीदिया अस्पताल में मंगलवार को म्यूकरमाइकोसिस से एक मरीज की मौत हो गई। उधर, 11 मरीजों की इंडोस्कोपिक सर्जरी कर नाक व इसके पिछले हिस्से से फंगस निकाला गया है। जूनियर डॉक्‍टरों (जूडा) की हड़ताल के बाद भी हमीदिया अस्पताल में दो दिन में म्यूकरमाइकोसिस के 24 मरीजों की सर्जरी हो गई है। 12 मरीज भर्ती हुए हैं, जबकि छह की स्वस्थ होने पर छुट्टी कर दी गई है। यह भी बता दें कि हमीदिया में फिलहाल 120 मरीज भर्ती हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags