भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। शहर में कार्यरत धार्मिक-सामाजिक संस्था ओम शिव शक्ति सेवा मंडल के तत्वावधान में 263 शिव भक्तों का पहला जत्था मालवा एक्सप्रेस से अमरनाथ यात्रा के लिए मंगलवार को रवाना हुआ। इसमें भोपाल के अलावा विदिशा से आए श्रद्धालु भी शामिल हैं। इन श्रद्धालुओं में 40 महिलाएं, 14 वर्ष का बालक देव तिवारी एवं 65 वर्षीय रामनारायण मिश्रा भी शामिल हैं।

ओम शिव शक्ति सेवा मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने बताया कि राजेश साहू, विजय साहू पहलगाम से जाने वाले शिव भक्तों का नेतृत्व करेंगे एवं अरुण तिवारी, बृजेश पाठक बालटाल मार्ग से जाने वाले शिव भक्तों का नेतृत्व करेंगे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद यह पहली अमरनाथ यात्रा होगी। मंडल का दूसरा शिव भक्तों का जत्था 30 जून को रवाना होगा। भोपाल स्टेशन पर श्रद्धालुओं को फूल माला पहनाकर अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना किया गया। इस अवसर पर चेतन सिंह, राज कुमार शर्मा, मनोज पांडे, प्रदीप सोनी, मुकेश रैकवार, राधेश्याम कैलसिया, अवनीश श्रीवास्तव, गजेन्द्र ठाकुर, लेखराम पटेल, राजकुमार रघुवंशी, मोनू चौरसिया, अजय शर्मा, प्रकाश पाटिल, ललित राजपूत आदि उपस्थित थे।

कस्तूरबा नगर जिनालय में 01 जुलाई से वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव

उधर, कस्तूरबा नगर स्थित श्री सुपार्श्वनाथ जिनालय में नवीन वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव एक से तीन जुलाई तक होगा। इस दौरान कई धार्मिक अनुष्ठान होंगे। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुनील जैनाविन ने बताया जिनालय में नवीन वेदिका का निर्माण किया गया है, जिस पर आकर्षक स्वर्ण नक्काशी की गई है। वेदिका पर भक्ति भाव के साथ भगवान को विराजमान कर याग मंडल विधान का अनुष्ठान होगा। विधान आचार्य बाल ब्रह्मचारी सुमंत भैया एवं अनिल भैया के निर्देशन में होगा। सह प्रतिष्ठाचार्य पंडित सतीश पिपरई और पंडित महेश होंगे। मंगलवार को जिनालय में भगवान सुपार्श्वनाथ की संगीतमय महाआरती की गई। भगवान सुपार्श्वनाथ की भक्ति में भजन गाए गए। हाथों में दीपक लेकर भक्ति नृत्य किए गए। एक जुलाई को सुबह छह बजे ध्वजारोहण के साथ अनुष्ठान की शुरुआत होगी। जैनाविन के मुताबिक अनुष्ठान के लिए पात्रों का चयन कर लिया गया है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close