पर्यावरण मंत्री ने की त्यौहारों पर पौधारोपण की अपील

Ankur Abhiyan: भोपाल(राज्य ब्यूरो)। देश में स्वच्छता की मिसाल बना इंदौर पर्यावरण संरक्षण में भी पीछे नहीं है। अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण कर जिले की जनता ने वायुदूत एप पर दो लाख 80 हजार प्रथम फोटो अपलोड किए हैं, जो प्रदेश के किसी भी जिले से सबसे ज्यादा हैं। वहीं शिवपुरी जिला दूसरे स्थान पर है। जिले से एक लाख 93 हजार और भोपाल जिले से एक लाख 80 हजार लोगों ने प्रथम फोटो अपलोड किया है। अभियान के तहत कोई भी व्यक्ति कहीं भी पौधारोपण कर सकता है और उसे पौधा रोपते समय और उसके बाद पौधे की देखरेख की फोटो एक माह तक एप पर अपलोड करनी होती है।

प्रदेश में अब तक 13 लाख 12 हजार से अधिक लोगों ने अभियान के लिए पंजीयन कराया है। यह लोग 31 लाख 24 हजार प्रथम फोटो वायुदूत एप पर अपलोड कर चुके हैं। प्रतिभागियों ने दो लाख 85 हजार द्वितीय फोटो और 45 हजार तृतीय फोटो अपलोड की गई है। एप से दो लाख 83 हजार 521 प्रमाण पत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं।

वरीयता के क्रम में इंदौर, शिवपुरी, भोपाल, गुना, नर्मदापुरम, रायसेन, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मुरैना, धार, बुरहानपुर, रीवा, दतिया, ग्वालियर और रतलाम जिलों ने प्रथम फोटो अपलोड किए हैं। जबकि एप में पंजीयन के आधार पर नर्मदापुरम जिला अव्वल है। इसके बाद शिवपुरी, इंदौर, जबलपुर, रायसेन, छिंदवाड़ा, भोपाल, दतिया खरगोन, सीधी, अशोकनगर, ग्वालियर, गुना, मुरैना और सागर जिलों का नंबर आता है।

मंत्री ने कहा-त्योहार पर लगाएं पौधे

पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों से पौधारोपण कर त्योहार मनाने की अपील की है। मंत्री ने कहा कि पौधारोपण कर इन त्योहारों को यादगार बनाएं और पर्यावरण संरक्षण में अमूल्य योगदान दें।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close