भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि, PEB Constable Bharti:। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा आयोजित कराई जा रही पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 30 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी तक है। पीईबी ने इस संबंध में अपने पोर्टल को अपडेट कर दिया है। अभ्यर्थियों को पोर्टल पर फॉर्म और दस्तावेज अपलोड करने में समस्या नहीं होगी। इसके अलावा विभाग ने इस परीक्षा को लेकर मॉक टेस्ट पेपर भी अपलोड कर दिए हैं। इस परीक्षा के जरिए मप्र के पुलिस विभाग में चार हजार से अधिक आरक्षकों की भर्ती की जाएगी।

16 जनवरी से पंजीयन शुरू किया गया है। हालांकि युवाओं की आयु में छूट देने सहित अन्य मांगों को अभी भी नहीं माना गया है। यह परीक्षा 6 मार्च को दो पालियों में संपन्‍न होगी। प्रथम पाली की परीक्षा के लिए सुबह 7 से 8 बजे तक अभ्यर्थियों का रिपोर्टिंग समय है। परीक्षा का 9 बजे से 11 बजे तक होगा। वहीं दूसरी पाली के लिए दोपहर 1 से 2 बजे तक रिपोर्टिंग समय है। दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक परीक्षा का समय है। भर्ती परीक्षा में आवेदक को मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।

मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र के रूप में अभ्यर्थी मतदाता पहचान पत्र, पेनकार्ड, आधार कार्ड, ड्रायविंग लाइसेंस और पासपोर्ट में से कोई एक को चयनित कर सकता है। परीक्षा कक्ष में इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस और मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, लॉग टेबल्स आदि का उपयोग पूर्णत: वर्जित है। कुल रिक्तियों में से 3862 पद जीडी कांस्टेबल और 138 पद रेडियो कांस्टेबल के हैं।

शैक्षणिक योग्यता

कांस्टेबल जीडी- सामान्य, एससी, ओबीसी के लिए- 10वीं पास

एसटी वर्ग के लिए- 8वीं पास

आरक्षक (रेडियो)- आवेदक के लिए 12वीं के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक, मैकेनिक रेडियो, टीवी, इंस्ट्रूयूमेंट मैकेनिक, मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर, सूचना एवं संचा तकनीक, सूचना प्रौद्योगिक व तकनीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड्स में से किसी एक में आइटीआइ परीक्षा उत्‍तीर्ण होना जरूरी है।

आयु सीमा

न्यूनतम- 18 वर्ष और अधिकतम-33 वर्ष

अनारक्षित वर्ग की महिलाओं, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आयुसीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। आयुसीमा की गणना 1 अगस्त 2020 से की जाएगी।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags