राज्य ब्यूरो, भोपाल। प्रत्याशियों की सूची जारी होने के साथ ही उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल गरमाने लगा है। इसका प्रभाव पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश पर भी देखा जा रहा है। भाजपा ने जहां संगठन से लेकर मैदानी जमावट में चुनावी कौशल में पारंगत नेताओं और कार्यकर्ताओं को उप्र रवाना कर दिया है, वहीं कांग्रेस भी राज्यसभा सदस्य राजमणि पटेल और पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को पहुंचने के निर्देश दिए हैं। पटेल उप्र का एक बार दौरा कर चुके हैं।

उप्र में भाजपा में मंत्रियों-विधायकों के पलायन के बीच मैदानी संतुलन के लिए पार्टी ने कवायद तेज कर दी है। चुनाव प्रबंधन के लिए पार्टी ने अनुभवी कार्यकर्ताओं की फौज भेजी है, जिसमें पूर्व जिलाध्यक्ष, पूर्व पदाधिकारी, पूर्व संगठन मंत्री और कई महिला कार्यकर्ताओं सहित लगभग 250 नेता शामिल हैं।

इनकी तैनाती अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में की गई है। पार्टी मुख्यालय से मिले पत्र के मुताबिक विधायक-सांसद और मंत्रियों की भी क्षेत्रवार ड्यूटी लगाई जाएगी। उप्र में जातिगत समीकरणों के साथ ही केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार को ध्यान में रखकर रणनीति तय की जा रही है।

इससे मतदाताओं को जोड़ने के लिए कार्यकर्ताओं को घर-घर भेजा जा रहा है। मध्यप्रदेश से भेजे गए नेता-कार्यकर्ता यहां की शिवराज सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से भी लोगों को अवगत कराकर डबल इंजन सरकार के फायदे गिना रहे हैं।

उधर, प्रियंका गांधी वाड्रा के उत्तर प्रदेश में सक्रिय होने के चलते मध्य प्रदेश के पार्टी नेताओं की सक्रियता बढ़ी है। इंदौर तथा देपालपुर से विधायक रहे सत्यनारायण पटेल उत्तर प्रदेश में सह प्रभारी नियुक्त किए गए हैं और प्रियंका गांधी के साथ लगातार उत्तर प्रदेश में सक्रिय हैं।

अब राज्यसभा सदस्य राजमणि पटेल, पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल सहित अन्य नेताओं को उत्तर प्रदेश भेजा जा रहा है। मप्र कांग्रेस के महासचिव मीडिया केके मिश्रा ने कहा कि फिलहाल अन्य पिछड़ा वर्ग के नेताओं की पार्टी ने मांग की थी, उन सभी को भेज दिया गया है। सीमावर्ती जिलों के और नेता भी उप्र भेजे जाएंगे। जातिगत समीकरणों के चलते कुछ और नेताओं की भी पार्टी ने मांग की है।

इनका कहना है

चुनावी तैयारियों के लिए क्षमतावान, योग्य और समयदानी कार्यकर्तओं को युक्यिुक्त उपयोग उप्र चुनाव में किया जा रहा है। मप्र चुनाव प्रबंधन एवं संगठन कौशल की दृष्टि से हमेशा ही उत्कृष्ट रहा है, इसका लाभ हमें मिलेगा।

डा हितेष वाजपेयी प्रवक्ता भाजपा मप्र

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local