भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। भोपाल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को बैग सैनिटाइजर सुविधा जल्द मिलने वाली है। इसके लिए दो बैग सैनिटाइजर मशीनें खरीद ली गई हैं। इन्हें मंगलवार शाम से लगाना शुरू किया जाएगा। दोनों मशीनों को लगाने के लिए स्थान भी तय कर लिया है। एक मशीन प्लेटफार्म एक की तरफ मुख्य गेट पर लगाई जाएगी। दूसरी मशीन प्लेटफार्म छह की तरफ लगाई जाएगी। भोपाल स्टेशन पर इस तरह की तीन मशीनें लगनी हैं, पहले चरण में दो लगाई जाएगी। इटारसी में दो और बीना, होशंगाबाद, हरदा समेत बाकी के स्टेशनों पर एक-एक मशीनें लगाई जानी है।

बैग को ऐसे सैनिटाइज करेंगी मशीनें

ये मशीनें बैग स्कैनर की तरह काम करेंगी। जैसे ही यात्री स्टेशन में प्रवेश करेंगे, उन्हें सबसे पहले अपना बैग सैनिटाइजर मशीन ऑपरेटर को देना होगा। वह बैग को मशीन में रखेगा, जहां अल्ट्रावायलेट लैंप से बैग सैनिटाइज किए जाएंगे। इस तरह बैग संक्रमण मुक्त हो जाएंगे। इस प्रक्रिया में 45 से 55 सेकंड तक का समय लगेगा। फिर बैग स्कैनर से होकर बैग को गुजारा जाएगा।

रेलवे इसलिए कर रहा कोरोना से बचाव के इंतजाम

ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। आने वाले दिनों में और ट्रेनें चलाई जानी हैं। दिसंबर में वैवाहिक सीजन भी पड़ने वाला है। इन वजहों से भीड़भाड़ बढ़नी तय है। ऐसे में कोरोना संक्रमण किसी तरह ट्रेन के अंदर तक न पहुंचे, इसका इंतजाम किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यदि किसी भी एक व्यक्ति के जरिए कोरोना वायरस ट्रेन के भीतर तक पहुंचा तो वह कई लोगों को संक्रमित कर सकता है इसलिए हर मंडल को अपने-अपने स्तर से कोरोना संक्रमण को रोकने के ठोस प्रयास करने के लिए कहा है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस