भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। 'भारत के महावीर' फिल्म का ट्रेलर सामने आ गया है। यह वही शार्ट फिल्म है जिसमें भोपाल रेलवे स्टेशन पर तैनात रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के जवान इंदर यादव कि वह साहसिक और देश का ध्यान खींचने वाली कहानी शामिल है जिसमें जवान ने चलती ट्रेन में रोती-बिलखती नन्हीं बच्ची को दौड़कर दूध पहुंचाया था। बाद में बच्ची की मां साफिया हाश्मी ने कानपुर पहुंचने के बाद जवान और रेलवे को शुक्रिया कहा था। इस फिल्म का गीत भी सामने आया है, जिसका शीर्षक 'दिल में है हौसला, जीतेगी जिंदगी' है। इस गीत को शनिवार अभिनेत्री दिया मिर्जा ने ट्विटर पर साझा किया है। फिल्म में देश के 12 चूनिंदा लोग व संस्थाएं शामिल है जिन्होंने कोरोना संक्रमण के दौरान लाकडाउन में खुद के दम पर जरूरतमंदों की मदद की थी।

यह फिल्म नीति आयोग, यूनाइटेड नेशन आफ इंडिया, डिस्कवरी चैनल समेत अन्य प्रमुख संस्थाओं के सहयोग से बनाई जा रही है। पूर्व में फिल्म का नाम तय नहीं था। यह फिल्म नवंबर 2020 में रिलीज हो सकती है, जिसका प्रसारण दुनिया भर में किया जाएगा, जो जवान और भोपाल के लिए गौरव की बात होगी।

भोपाल में फिल्माया जा चुका है फिल्म का एक दृष्य

भोपाल के बड़े तालाब के किनारे सितंबर माह में फिल्म का एक दृष्य फिल्माया जा चुका है। यह दृष्य जवान इंदर पर आधारित है। जिसमें जवान और भोपाल के बारे में बताया गया है। भोपाल रेलवे स्टेशन का दृष्य भी फिल्म में शामिल है।

पुलिस बल से अकेले इंदर को काम को मिली जगह

कोरोना संक्रमण के दौरान सेना, पुलिस और विभिन्न फोर्स ने जरूरतमंदों की मदद की है। इनमें से अकेले आरपीएफ के जवान इंदर यादव को फिल्म में जगह मिली है।

इंदर को इसलिए मिली जगह

एक ट्रेन कर्नाटक के बेलगांव से उत्तरप्रदेश के कानपुर जा रही थी 31 मई 2020 की रात 8.20 बजे ट्रेन भोपाल स्टेशन पहुंची थी। तब इंदर प्लेटफार्म पर ड्यूटी कर रहे थे। इस ट्रेन के एक डिब्बे में साफिया हाश्मी की नन्ही बच्ची दूध के लिए बिलख रही थी। जवान से साफिया ने मदद मांगी तो वह दौड़ता हुआ स्टेशन के बाहर दुकान पहुंचा, वहां से दूध खरीदकर लौटता तब तक ट्रेन चल चुकी थी। जवान ने जान की परवाह किए बिना प्लेटफार्म पर दौड़ लगा दी। जिस पर आराम से चलते समय भी फिसलने का खतरा रहता है, बीच में कई पोल है, जिनसे टकराने का खतरा रहता है। इन तमाम खतरों के बावजूद इंदर बच्ची तक दूध पहुंचाने में कामयाब हो गया था। जवान का यह प्रयास स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया, जिसे देशभर में सराहा जा रहा है। इसी आधार ने उसे फिल्म में जगह दिलाई है।

दिया मिर्जा व सोनू सूद भी शामिल

बड़ी बात है कि फिल्म में अभिनेत्री दिया मिर्जा और अभिनेता सोनू सूद भी शामिल है। दोनों ने फिल्म में एंकरिंग की है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस