भोपाल। स्मार्ट सिटी डिजिटल पेमेंट अवॉर्ड 2018 में मप्र की भोपाल और उज्जैन स्मार्ट सिटी को अवॉर्ड मिले हैं। अवॉर्ड के लिए तीन कैटेगरी बनाई गई थीं। पांच से 10 लाख की आबादी वाली कैटेगरी में तीनों अवॉर्ड उज्जैन ने जीते हैं। वहीं भोपाल को दस लाख से ज्यादा की आबादी वाली कैटेगरी में बेस्ट डिजिटल पेमेंट अडॉप्टर का अवॉर्ड मिला है।

भारत सरकार के शहरी एवं आवास मंत्रालय ने मंगलवार को डिजिटल पेमेंट अवॉर्ड की घोषणा की है। 72 स्मार्ट सिटी के बीच केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रतियोगिता करवाई थी। उज्जैन को पांच से 10 लाख की आबादी वाले शहर की कैटेगरी में बेस्ट डिजिटल पेमेंट अडॉप्टर, बेस्ट डिजिटल पेमेंट इनोवेटर और फास्टेस्ट ग्रोइंग स्मार्ट सिटी फोकसिंग ऑन डिजिटल पेमेंट कैटेगरी में अवॉर्ड के लिए चुना गया है।

अवार्ड के लिए पहले चरण में 72 और दूसरे चरण में 65 स्मार्ट सिटी को शॉर्टलिस्ट किया गया था। स्मार्ट सिटी के प्रेजेंटेशन के बाद मूल्यांकन समिति द्वारा शहरों का चयन किया गया। प्रदेश की अन्य पांच स्मार्ट सिटी को इस प्रतियोगिता में कोई स्थान नहीं मिला है। भोपाल के साथ पुणे को भी बेस्ट डिजिटल पेमेंट अडॉप्टर कैटेगरी में अवॉर्ड दिया गया है। वहीं उज्जैन ने दो कैटेगरी में सोलापुर और भुवनेश्वर के साथ अवॉर्ड शेयर किया है।