Bhopal Aviation News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट कोरोना संकट से उबरने लगा है। एयरपोर्ट से यात्रियों की आवाजाही लगातार बढ़ रही है। उड़ान संचालन में भी बढ़ोतरी हो रही है। उड़ानें बढ़ने से डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल का सन्नाटा भी टूट गया है।

वर्ष 2020 के कोरोना काल ने एयरलाइंस कंपनियों और एयरपोर्ट अथॉरिटी की कमर तोड़ दी थी। करीब दो माह तक एयर ट्रैफिक पूरी तरह बंद रहा था। उड़ानें शुरू हुईं तो एयरलाइंस कंपनियों को यात्रियों की कमी से जूझना पड़ा। 2021 में अधिकांश राज्यों ने हवाई यातायात पर पूरी तरह रोक नहीं लगाई। भोपाल में कोरोना कर्फ्यू के बावजूद हवाई यात्रियों की आवाजाही पर रोक नहीं थी। इस कारण 2020 के मुकाबले 2021 एयरलाइंस कंपनियां और एयरपोर्ट अथॉरिटी दोनों के लिए कुछ बेहतर कहा जा सकता है। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से जारी जून 2021 के आंकड़े भी यही पुष्टि कर रहे हैं।

जून 2021 में 94.5 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज

एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार जून 2020 में भोपाल से 13 हजार 582 यात्रियों ने सफर किया। पिछले साल जून माह में ही हवाई यातायात सामान्य होने की शुरूआत हुई थी, लेकिन इसमें लंबा वक्त लग गया। इस साल यानि जून 2021 में भोपाल से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 26 हजार 412 दर्ज की गई है, यानी 94.5 फीसदी बढ़ोतरी।

विमानों के फेरे 96.3 फीसद बढ़े

जून 2020 में भोपाल से दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू, हैदराबाद सहित विभिन्न शहरों की ओर जाने वाले विमानों ने 214 फेरे लगाए। जून 2021 में यह संख्या 420 रही। यानी 96.3 फीसद बढ़ोतरी। विमान संचालन बढ़ने से कार्गो पर भी इसका असर नजर आया। पिछले साल जून में मात्र 71 मीट्रिक टन माल का परिवहन हुआ। इस साल 112 मीट्रिक टन की आवक-जावक दर्ज की गई है। एयरपोर्ट डायरेक्टर केएल अग्रवाल का कहना है कि आने वाले दिनों में उड़ानों और यात्रियों की संख्या बढ़ेगी। एयर ट्रैफिक कोरोना से पहले की स्थिति में आ जाएगा।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags