भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल के यात्री बीते चार साल से एयर टैक्सी सेवा पुन: शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उनकी यह आस अब भी पूरी होती नजर नहीं आ रही है। गौरतलब है कि अंतरराज्‍यीय पर्यटन को बढ़ावा देने एवं हवाई सेवाओं के विस्तार के उद्देश्य से प्रदेश में भी पर्यटन विकास निगम के सहयोग से एयर टैक्सी सेवा का संचालन काफी समय तक हुआ। अनुबंध खत्म होते ही टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी ने भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर अपना बेस स्टेशन बंद कर दिया।

भोपाल में सबसे पहले वर्ष 2014 में वेंचुरा एयर कनेक्ट नामक कंपनी ने एयर टैक्सी सेवा शुरू की थी। कंपनी ने इंदौर, सतना एवं रीवा तक एयर टैक्सी सेवा शुरू की थी। पहली बार भोपाल का कनेक्शन आसपास के शहरों से जुड़ने से यात्री उत्साहित थे। कंपनी को अच्छी बुकिंग मिल रही थी। कभी कम यात्री होते थे तो पर्यटन विकास निगम के अनुबंध के अनुसार कंपनी को न्यूनतम सीटों का किराया मिल जाता था। इस कारण कंपनी ने करीब दो साल तक अपनी सेवाएं दीं। अनुबंध के अनुसार पर्यटन विकास निगम कंपनी को नौ सीटों की बुकिंग देता था। यदि पांच सीटें बुक होंगी तो बाकी चार सीटों का किराया निगम वहन करता था। कंपनी ने 2016 में टैक्सी सेवा बंद कर दी। पर्यटन विकास निगम से पुन: अनुबंध नहीं होने के कारण कंपनी ने फिर से उड़ानें प्रारंभ नहीं कीं।

इंदौर-अहमदाबाद उड़ान भी बंद हुई

वेंचुरा एयर कनेक्ट की उड़ान बंद होने के बाद जीएसईएस एविएशन ने भोपाल से इंदौर एवं अहमदाबाद उड़ान शुरू की थी। कंपनी इंदौर से शिर्डी तक उड़ान का संचालन भी कर रही थी। शिर्डी उड़ान को कुछ समय तक भोपाल से भी जोड़ा गया लेकिन यह कंपनी भी अधिक समय तक सेवाएं नहीं दे सकी। कंपनी ने नौ सीटों वाले ग्रांड कैरेवन विमान का संचालन कुछ समय तक किया। इस विमान से सफर करना यात्रियों के लिए अच्छा अनुभव था, क्योंकि इसकी सभी सीटें बिजनेस क्लास की थीं। आरामदायक सीटें होने के कारण कंपनी को अच्छी बुकिंग मिल रही थी पर कंपनी की सेवाएं लंबे समय तक जारी नहीं रख सकी। 2018 में इस कंपनी ने भी बेस स्टेशन बंद कर दिया। इसके बाद भोपाल से किसी भी कंपनी ने एयर टैक्सी शुरू नहीं की है।

शिर्डी, सूरत की मांग सबसे अधिक

फुल सर्विस रूट पर भोपाल से लखनऊ, गोवा, कोलकाता एवं अमृतसर जैसे शहरों तक सीधी उड़ान की मांग लंबे समय से हो रही है। एयर टैक्सी सेवा के लिहाज से शिर्डी एवं सूरत तक सीधी सेवा की जरूरत महसूस की जा रही है। भोपाल से बड़ी संख्या में साईं बाबा के भक्त शिर्डी जाते हैं। कपड़ा व्यापारियों का सूरत से सीधा संपर्क है। एक समय स्पाइस जेट ने भी इन दोनों शहरों तक विमान सेवा शुरू की थी। कंपनी ने 78 सीटों वाले बांबार्डियर क्यू-400 विमान चलाना शुरू किया था। बाद में इस कंपनी ने भी अपना बेस स्टेशन बंद कर दिया।

एयर टैक्सी सेवाएं देने वाली किसी भी कंपनी ने फिलहाल हमसे संपर्क नहीं किया है। यदि कंपनियां उड़ानें शुरू करती हैं तो हम उन्हें सभी सुविधाएं देंगे। उड़ानें शुरू करने के लिए पर्यटन विकास निगम को पहल करनी चाहिए। हम भी प्रयास करेंगे।

- रामजी अवस्‍थी, एयरपोर्ट डायरेक्‍टर

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close