भोपाल Bhopal Coronavirus News । दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर अब भोपाल में भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब धीरे धीरे कम होने लगी है। भोपाल में सितंबर माह की तुलना में अक्टूबर माह में 9.24 प्रतिशत यानि 425 मरीज कम निकले हैं। राजधानी में एक से 21 सितंबर के बीच जहां 4574 मरीज मिले थे, वहीं 1 से 21 अक्टूबर तक 4150 मरीज निकले हैं। यह आंकड़े दर्शाते हैं कि भोपाल में कोरोना संक्रमण अब घट रहा है। पुराने शहर के कुछ क्षेत्रों जहांगीराबाद, तलैया, मंगलवारा, टीलाजमालपुरा, हनुमानगंज आदि क्षेत्रों में कोरोना मरीज ना के बराबर निकल रहे हैं। हालांकि राजधानी में कोरोना का कहर शहर के पाश इलाकों, कोलार, बागसेवनिया, शाहपुरा, कमला नगर, टीटी नगर, हबीबगंज, मिसरोद, पिपलानी, अयोध्या नगर, आदि क्षेत्रों में जारी है। पुराने शहर के कोहेफिजा और बैरागढ़ क्षेत्र ही ऐसे हैं जहां कोरोना मरीज अधिक निकल रहे हैं।

21 हजार 827 हुए कोरोना मरीज, मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 455 तक

भोपाल में वर्तमान में 21827 कोरोना मरीज हैं वहीं मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 455 पहुंच गया है। इसमें सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मरीज बागसेवनिया क्षेत्र में 1379 निकले हैं, जबकि कोलार थाना क्षेत्र में 1370 मरीज सामने आए हैं। प्रदेश का सबसे पहला कोरोना संक्रमित क्षेत्र जहांगीराबाद में कोरोना मरीजों की संख्या 1146 तक ही पहुंच पाई है। हालांकि इस क्षेत्र में 1000 मरीज बीते सितंबर माह में ही हो गए थे।

कोरोना संक्रमण घटने के पीछे ये भी हैं कारण -

- स्वास्थ्य विभाग की कोरोना सेंपल टीमें अब जांच करने केवल चुनिंदा स्थानों पर जा रही हैं।

- लोग स्वयं ही कोरोना संक्रमण की जांच करा रहे हैं।

- सर्दी खांसी और जुकाम होने पर ही मरीज तत्काल कोरोना का सैंपल करा रहा है।

- स्वास्थ्य विभाग एक ही व्यक्ति के दो बार हो रहे जांच सेंपलों की रिपोर्ट को भी बार बार जोड़ रहा था, उस व्यवस्था को सुधारा गया है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस