Bhopal Crime News: भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। टीटी नगर की शिवनगर बस्ती में रविवार सुबह सुबह मतांतरण कराने की कोशिश का मामला सामने आया है। इस मामले में जांच के बाद पुलिस ने पिता - पुत्र सहित तीन लोगों के खिलाफ धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021 अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया है। आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

टीआइ चैन सिंह के मुताबिक रविवार सुबह सूचना मिली थी कि शिवनगर बस्ती में कुछ लोग बस्ती में आए हैं और वह लोगों को धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश का रहे हैं और देवी - देवताओं के अपशब्द कह रहे हैं। इस पर मौके पर पहुंचकर देखा तो 12 से 15 लोगों की भीड़ जमा थी। उनमें से शिवनगर निवासी 52 साल के बाला साहेब उर्फ पीटर और उसका बेटा अमल बाबेले और छह नंबर स्टाप निवासी दिलीप मेहरा लोगों से बातचीत कर रहे थे। उनको पूछताछ करने थाने लाया गया।

हिंदू - देवताओं के खिलाफ अनर्गल टीका टिप्पणी करते हैं

रोशनपुरा निवासी 29 वर्षीय आकाश प्रजापति ने थाने में शिकायत कर कराई थी कि बाला साहेब उफ पीटर अक्सर चंगाई सभाओं का अपने घर में आयोजन करता है। इसमेें हिंदू देवी देवताओं के खिलाफ अनर्गल टीका टिप्पणी करता है। रोजाना घर पर होने वाली इन चंगाई संभा में बस्ती के लोगों को बुलाया जाता है। जहां उन्हें आर्थिक सहायता का लालच देकर अपना धर्म परिवर्तन करने के लिए उकसाया जाता है। पुलिस का दावा है कि बाला साहेब उर्फ पीटर मिशनरी संस्थाओं से जुड़ा हुआ है। वह ईसाई धर्म के गुरूओं को बस्ती में लेकर भी आता है। पुलिस ने शिकायत के बाद धार्मिक भावना भड़काने और धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021 के तहत एफआइआर की है।

हिंदू संगठनों को जमकर मचाया हंगामा

शिवनगर में मतांतरण कराने की प्रयास जानकारी मिलते ही संस्कृति बचाओं मंच को मिली थी। इस पर संगठन से जुड़े करीब दो दर्जन कार्यकर्ता पहुंचे और मामले को लेकर उन्होंने जमकर नारेबाजी कर हंगामा मचाया। उनकी मांग की थी कि आरोपित लगातार हिंदू देवी - देवताओं का अपमान करते हैं। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। चंद्रशेखर तिवारी ने बताया कि यह लोग आए दिन बस्ती में हिंदू देवी - देवताओं को अपमान कर लोगों को मतांतरण कराने की कोशिश करते हैं। इस हंगामें की जानकारी की जानकारी पुलिस को मिली थी, तब जाकर पुलिस पहुंची। तब जाकर इस मतांतरण का राजफाश हो सका ।

इनका कहना है

मतांतरण कराने को लेकर पिता - पुत्र समेत तीन लोगों पर एफआइआर दर्ज कर तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनको जल्द कोर्ट में पेश किया जाएगा।

श्रुतकीति सोमवंशी अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त्

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close