Bhopal News: संत हिरदाराम नगर, नवदुनिया प्रतिनिधि। बैरागढ़ के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड मानक प्रदर्शनी एवं विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। बाल वैज्ञानिकों ने कई माडलों का प्रदर्शन किया। एक समारोह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बच्चों का सम्मान किया गया।

पुरस्कार वितरण समारोह महापौर परिषद के सदस्य राजेश हिंगोरानी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। हिंगोरानी ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। हिंगोरानी ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए शिक्षा विभाग ने अनुकरणीय पहल की है। उन्होंने प्रदर्शनी में माडल का प्रदर्शन करने वाले बाल वैज्ञानिकों की सराहना की। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना, संयुक्त संचालक धर्मेंद्र शर्मा, कन्या शाखा के प्राचार्य आरसी वर्मा एवं विज्ञान मेला प्रभारी सुनीता तोमर सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

तरह-तरह के माडल बनाकर पेश किए

सुनीता तोमर के मार्गदर्शन में बच्चों ने कई माडल प्रदर्शित किए। बच्चों ने अपनी सूझबूझ से तरह-तरह के माडल बनाए। विद्यार्थियों ने विज्ञान प्रदर्शनी में काफी उत्साह दिखाया। प्रभारी सुनीता तोमर के अनुसार बच्चोंे ने स्व प्रेरणा से अनेक विषयों पर माडल बनाए हैं। कार्यक्रम का संचालन स्वातिसिंह ने किया। दो दिनी समारोह का शुभारंभ नगर निगम परिषद के अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने किया था।। प्रदर्शनी में भोपाल के अलावा रायसेन, विदिशा, सीहोर एवं राजगढ़ जिले के विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बच्चों के रहने की व्यवस्था भी शिक्षा विभाग ने संत हिरदाराम नगर में की है। प्रदर्शनी में जिन माडलों का चयन किया गया है उन्हें राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में शामिल किया जाएगा। रेहटी जिला सीहोर के शासकीय स्कूल कर एक छात्रा भूमिका जाट के माडल की सभी ने सराहना की। भूमिका ने स्मार्ट हेलमेट बनाया है। दुपहिया वाहन पर पीछे बैठी सवारी एवं पीछे से आ रहे वाहनों की आवाज इस हेलमेट की मदद से आसानी से सुनाई देगी। इससे दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाएगी।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close