भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)।साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने सोशल मीडिया पर विदेशी महिला बनकर दोस्ती की। बाद में गिफ्ट भेजने के नाम पर 11 लाख की धोखाधड़ी करने वाले नाइजीरियन नागरिक समेत तीन आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जब उसका टेस्ट कराया तो वह कोरोना संक्रमित निकला। इस पर पुलिस ने पीपीई किट पहनकर दिल्ली के कोर्ट में उसे पेश किया जहां से तिहाड़ जेल के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया है। अब उसे भोपाल साइबर पुलिस बाद में गिरफ्तार कर पूछताछ करेगी। यह गिरोह मप्र में करीब एक करोड़ से ज्यादा की ठगी लोगों से कर चुका है।

साइबर क्राइम पुलिस के अनुसार एक जनवरी को भोपाल निवासी पवन अग्रवाल ने शिकायत की थी कि इंटरनेट मीडिया पर आरोपित ने विदेशी महिला बनकर दोस्ती की। बाद में पवन को आरोपित ने फंसाने के लिए क्रिसमस पर एक गिफ्ट भेजा। उसे एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग पकड़ने की बात कहकर आरोपित ने कस्टम के नाम पर काफी डराया और उससे करीब 11 लाख 22 हजार 844 स्र्पये हड़प लिए। आरोपित ने पीड़ित से आठ बैंक खातों में रुपये जमा कराए। बाद में जब पीड़ित को धोखाधड़ी का पता चला तो साइबर क्राइम पुलिस से शिकायत की। इसके बाद पुलिस ने आरोपित सोलोमोन वाजीरी निवासी दिल्ली (नाइजीरिया से विजनेस वीजा पर भारत आया है) उसके साथी ईशांत माहे निवासी विकासपुरी दिल्ली और जितेंदर सिंह निवासी उदय विहार दिल्ली की तलाश कर गिरफ्तार कर लिया है। आरोपितों के पास से लेपटॉप, मोबाइल, सिम व अन्य दस्तावेज जप्त किए गए हैं।

एक करोड़ रुपये हड़प चुका है गिरोह

आरोपित इसी तरीके से दोस्ती कर करीब एक करोड़ रुपये लोगों से हड़प चुके हंै। जो पीड़ित पैसे नहीं देता है तो उसे तरह-तरह से डराकर पैसे वसूलते थे। उसके साथी आरोपित इंशात एवं जितेंदर सिंह गरीब लोगों के नाम से बैंक खाते खुलवा कर खातों को नाइजीरियन (विदेशी नागरिक) को बेचते हंै। इस प्रकार इनके द्वारा लगभग 20-25 फर्जी बैंक खाते खुलवाकर नाइजीरियन को बेचे गए हैं। इन बैंक खातों में धोखाधड़ी के करीब एक करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं।

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags