भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। आनलाइन ठगों के हौंसले इस कदर बुलंद हो गए हैं कि एक बार ठगी की वारदात करने के बाद वह पीड़ित को दोबारा भी निशाना बनाने के लिए फोन कर परेशान कर रहे हैं। हाल में डेटिंग एप में फंसाकर रेलवे के सेवानिवृत्त अधिकारी से 96 हजार रुपये आनलाइन खातों में ट्रांसफर कराने के बाद भी एक हाइटेक ठग उनको लगातार फोन कर उसी प्रकार से डेटिंग एप का सदस्य बनने का झांसा देकर रुपये मांग रहा है। सेवानिवृत्त अधिकारी इस कदर परेशान हो गए हैं कि उन्होंने एफआइआर कराने के बाद दोबारा साइबर पुलिस की मदद मांगी है। इसी तरह से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एक सेवानिवृत्त अधिकारी न्यूड काल के चक्कर में पड़कर 30 हजार रुपये गंवा चुके हैं।

बता दें कि एमजी वर्मा मूलत: हरदा के रहने वाले हैं। दो जुलाई को दोपहर में वह अपने घर पर थे। उनके मोबाइल पर अज्ञात नंबर से फोन आया और फोन करने वाले ने उनको महिलाओं से दोस्ती करने वाले डेटिंग एप के बारे में बताया। यह एप पर रजिस्ट्रेशन करने को राजी हो गए। बाद में उनसे 1500 रुपये लिए गए। इसके बाद और रुपये मांगे गए और उनको झांसा दिया कि आपको एक कोड सत्यापन के लिए भेजा गया है। इस तरह से उनसे सात बार में 96 हजार रुपये ले लिए। बाद में उन्होंने पूरे मामले की साइबर में शिकायत की। अब एमजी वर्मा का कहना है कि अभी भी बार-बार उन्‍हें फोन आ रहे हैं। इसकी जानकारी साइबर पुलिस को दे दी है।

पीएचई के पूर्व अधिकारी भी परेशान

इसी तरह की परेशानी न्यूड काल में फंसकर 30 हजार रुपये गंवाने वाले लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एक सेवानिवृत्त अधिकारी को भी हो रही है। पहले तो उन्होंने अनजान नंबर का वीडियो काल रिसीव कर लिया। कुछ समझ नहीं आया। बाद में अश्लील वीडियो देखते हुए, उनके पास स्क्रीन शाट के फोटो पहुंचे और थोड़ी देर में आनलाइन ठग का फोन आया। उसने पहले उनसे एक लाख रुपये मांगे, बाद में सौदा 30 हजार में तय हो गया। उन्होंने राशि आनलाइन देने के बाद राहत की सांस ली, लेकिन बाद में जब आरोपित जून 2022 में वसूली करने के बाद सितंबर में फिर से परेशान करना शुरू कर दिया। पहले उन्होंने बदनामी के डर से कोई शिकायत नहीं की। अब मामला बढ़ा तो साइबर पुलिस से मदद मांगी और लिखित में शिकायत की है।

सावधान रहें

साइबर एक्सपर्ट राहुल शर्मा ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति के पास अज्ञात नंबर से वीडियो काल आता है, तो वह उसे रिसीव न करें। रिसीव कर भी लें तो अपना चेहरा न दिखाए। पहले सामने वाले से बातचीत करें। उसके बाद परिचित है तो अपना चेहरा दिखाएं। नहीं तो फोन काट दें।

ये रखें सावधानी

-इंटरनेट मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा बंद रखें। अपने फेसबुक प्रोफाइल पर प्राइवेसी सेटिंग करके रखें।

-अनजान नंबर से आई वीडियो काल को रिसीव न करें । अगर काल रिसीव कर ली गई है तो मोबाइल का कैमरा फ्रंट की बजाय रियल मोड पर कर दें।

-इंटरनेट अकाउंट (फेसबुक, इंस्टाग्राम) अन्य अकाउंट में किसी अनजान लड़की की भेजी हुई फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें।

-अगर आपकी वीडियो यू ट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उसकी रिपोर्ट साइबर कर दें।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close