भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। रातीबड़ इलाके में आपराधिक घटनाओं को दर्ज करने एवं उनकी जांच करने के मामले में लापरवाही बरतने वाले सब इंस्पेक्टर सहित तीन पुलिसकर्मियों को पुलिस उपायुक्त साईं कृष्णा ने निलंबित कर दिया है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त श्रुतकीर्ति सोमवंशी और सहायक पुलिस आयुक्त की जांच रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की गई है।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने रातीबड़ थाना में दर्ज प्रकरणों की जांच की केस डायरी की समीक्षा के बाद यह पाया था कि सब इंस्पेक्टर विजय सिंह कलचुरी कार्यवाहक प्रधान आरक्षक सूर्य प्रकाश पांडे तथा आरक्षक आलोक तिवारी ने गंभीर अनुशासनहीनता एवं असंयमित व्यवहार करते हुए मामलों की जांच में लापरवाही दिखाई थी। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त ने पाया कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों को पालन में नहीं लाया गया था। दोषी पुलिसकर्मियों द्वारा जांच प्रकरणों में तथ्यों को गलत तरीके से संयोजित किया गया था, जिससे अपराध को साबित करने में अड़चन आ सकती है पुलिस द्वारा दर्ज प्रकरणों में जान-बूझकर लापरवाही करने के मामले में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त ने जोन वन के सभी थानों के लापरवाह अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सूची तैयार की है पहली किस्त में तीन दोषी कर्मियों पर कार्रवाई की गई है उन पर लापरवाही करने के अन्य मामलों में आर्थिक दंड भी लगाया जा रहा है।

टीआइ के थाना छोड़ने के पीछे भी इन्हीं का हाथ

पुलिस सूत्रों की मानें तो कुछ दिन पहले रातीबड़ के पूर्व टीआइ वीरेंद्र सिंह ने अचानक से थाना छोड़ दिया था। यह तीनों पुलिसकर्मी थाने में गुटबाजी कर रहे थे। इंस्पेक्टर के निर्देश पालन में लापरवाही बरतते थे। चर्चा है कि इस बात की जानकारी भी आला अधिकारियों को लग गई थी। इस पर इन तीनों पुलिस कर्मियों पर यह कार्रवाई की गई है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close