भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। एकाग्र होकर हर दिन नियमित पढ़ाई करें तो कुछ भी मुश्किल नहीं है। साथ ही लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें तो सफलता जरूर मिलेगी। किसी भी विषम परिस्थिति से घबराएं नहीं, बल्कि डटकर मुकाबला करें। कक्षा में ही पढ़ाई करते समय कांसेप्ट क्लियर करते चलें। एनईईटी (नीट) करने के लिए आपको हमेशा स्वयं से प्रतिस्पर्धा रखनी होगी और प्रतिदिन अपनी प्रगति का आकलन करना होगा। कुछ इस तरह के प्रेरित करने वाले सुझाव सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर विद्यालय के पूर्व छात्रों ने व्यक्त किए। करीब 30 पूर्व छात्र-छात्राएं इस कार्यक्रम में शामिल हुए, जिन्होंने पिछले सालों में नीट परीक्षा क्वालिफाई की है और वर्तमान में उच्च मेडिकल संस्थानों में अध्ययनरत हैं।

पूर्व छात्रों ने इस सत्र के 150 विद्यार्थियों की मेंटरशिप ली, जिनकी वे नीट की तैयारी कराने में मदद करेंगे। प्रत्येक पूर्व छात्र पांच-पांच विद्यार्थियों को तैयारी कराएगा, साथ ही कालेज चयन आदि में मार्गदर्शन भी करेगा। जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि कभी भी निराश न हों। हमेशा आत्मविश्वास से भरे रहें। इस अवसर पर प्राचार्य सुधाकर पाराशर, अपर्णा नारोलिया, प्रीति सक्सेना सहित अन्य शिक्षकों ने भी प्रेरित किया।

इंटरनेट मीडिया से बनाएं दूरी

जबलपुर के मेडिकल कालेज से पढ़ाई कर रहीं साक्षी गर्ग ने बताया कि कक्षा नौवीं से ही लक्ष्य निर्धारित कर लिया था कि मेडिकल के क्षेत्र में जाना है। इसके बाद से तैयारी शुरू कर दी थी। निरंतर आठ घंटे की पढ़ाई की और इंटरनेट मीडिया से दूरी बनाई तब जाकर सफलता मिली। वहीं, मेडिकल की पढ़ाई कर रहीं छात्रा रीना पंडोले ने कहा कि अपने लक्ष्य को निर्धारित कर उस दिशा में आगे बढ़ते रहें तो सफलता अवश्य मिलेगी। विषयवार समय प्रबंधन कर पढ़ाई करें तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। होम्योपैथी की पढ़ाई कर रहीं वैशाली पटेल ने बताया कि बचपन से ही चिकित्सा के क्षेत्र में जाने का सपना था। अगर आप शुरू से समय प्रबंधन कर पढ़ाई करें तो आप कठिन से कठिन परीक्षा को निकाल सकते हैं। वहीं, छात्र राज बित्तल ने कहा कि नीट जैसी परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी हो तो आपको इंटरनेट मीडिया के दुरुपयोग से बचना चाहिए, अति आवश्यक होने पर ही मोबाइल का इस्तेमाल करें।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close