प्रदेश को मिले 5 लाख 6 हजार डोज, 16 जनवरी से लगेगा टीका।

भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार की सुबह प्रदेश के लिए बड़ी खुशी लेकर आई। कोरोना की वैक्सीन राज्यों में पहुंचने लगी है। प्रदेश में सबसे पहले भोपाल में सुबह 11:15 बजे मुंबई से एयर कार्गो से स्टेट हैंगर पर वैक्सीन पहुंची। पुलिस की सुरक्षा में एयरपोर्ट से भोपाल में किलोल पार्क स्थित क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालक के दफ्तर में करीब आधे घंटे में वैक्सीन को लाया गया। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि भोपाल समेत आठ जिलों में यहां से वैक्सीन भेजी जा रही है। इनमें हरदा, होशंगाबाद, बैतूल, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, और भोपाल शामिल हैं। दूर के जिलों को पहले वैक्सीन भेजी गई है। अधिकतम आठ घंटे के भीतर सभी जिलों में वैक्सीन पहुंच जाएगी। प्रदेश भर को वैक्‍सीन के 5 लाख 6 हजार 500 डोज मिले हैं।

अधिकारियों ने बताया कि भोपाल को 'कोविशील्ड" वैक्सीन मिली है। इसे 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच स्टोर किया जाएगा। कोल्ड बॉक्स में इतने ही तापमान में दूसरे जिलों को भेजी जाएगी। एक वायल से 10 लोगों को टीका लगाया जा सकेगा।

भोपाल को मिले 36230 डोज

सभी जिलों में टीका लगवाने के लिए चिन्हित स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या से करीब 20 फीसद ज्यादा डोज भेजे जा रहे हैं। भोपाल में करीब 30 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। इसके लिए 36230 डोज मिले हैं।

संभाग में किस जिले को कितने डोज मिले

भोपाल 36230

बैतूल 10780

हरदा 3100

होशंगाबाद 9710

रायसेन 5790

राजगढ़ 9550

सीहोर 8300

विदिशा 9900

आमतौर पर पूछे जाने वाले सवाल

टीका लगवाने के लिए शर्त क्या होगी?

जवाब- सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। उन्हें एसएमएस से सूचना दी जाएगी। जिन्हें एसएमएस मिलेगा, सिर्फ उन्हें ही टीका लगाया जाएगा।

टीका लगवाने के लिए एसएमएस कब भेजा जाएगा?

जवाब- टीका लगवाने के लिए 24 घंटे में एसएमएस भेज दिया जाएगा। इसमें बताया जाएगा कि टीका लगवाने के लिए कहां पहुंचना है।

कौन से दस्तावेज टीकाकरण के लिए जरूरी हैं?

जवाब- आधार कार्ड, पेंशन कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड , पासपोर्ट, नौकरी का आइडी कार्ड राज्य सरकार, भारत सरकार, पीएसयू या पब्लिक लिमि. कंपनी द्वारा तैयार किया गया और वोटर आइडी।

किन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका नहीं लगेगा?

गर्भवती महिलाओं को टीका नहीं लगाया जाएगा। इसके अलावा जो स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं, उनकी निगेटिव रिपोर्ट आने के 14 दिन बाद ही उन्‍हें टीका लगाया जाएगा।

पहला डोज लगने के बाद पॉजिटिव आने पर दूसरा डोज लगेगा क्या?

जवाब- पॉजिटिव आने पर निगेटिव होने के 14 दिन के बाद ही दूसरा डोज लगाया जाएगा।

टीकाकरण केंद्र में पहुंचने पर टीका लगवाने वाले से क्या पूछा जाएगा?

जवाब- एसएमएस दिखाने पर ही टीकाकरण के लिए पात्र माना जाएगा। शरीर का तामपान देखा जाएगा। काउंसि‍लिंग के दौरान पिछले सात दिन में मरीज को कोई तकलीफ या संक्रमण हुआ है तो इसकी जानकारी ली जाएगी। यह भी पूछा जाएगा कि किसी चीज से एलर्जी तो नहीं है।

कहां कितने डोज आएंगे

भोपाल के अलावा इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में वैक्सीन भेजी जाएगी। यहां से आसपास के जिलों में भेजी जाएगी। इंदौर में शाम 4:15 बजे वैक्‍सीन पहुंचेगी। इंदौर व आसपास के 13 जिलों के लिए 152000 डोज पहुंचेंगे। इसी तरह से ग्वालियर में 109500 डोज 13 जिलों के लिए आएंगे। जबलपुर में 15 जिलों के लिए शाम 6:10 बजे 1,51000 डोज पहुंचेंगे। इस तरह प्रदेश भर को कुल 5,06,500 डोज मिले हैं!

स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों में दिखा उत्‍साह, भारत माता की जय के नारे लगाए

समय सुबह साढ़े 11 बजे। किलोल पार्क स्थित क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यालय में एयरपोर्ट से वैक्सीन की पहली खेप पहुंची तो यहां के स्वास्थ्यकर्मियों में जमकर उत्साह दिखा। सभी स्वास्थ्यकर्मी और डॉक्टर्स सहित सेंटर प्रभारियों में सकारात्मक ऊर्जा भरी हुई थी कि वे देश के लिए बड़ा काम कर रहे है। इस उत्साह भरे माहौल में सभी भारत माता की जयघोष के नारे भी लगा रहे थे। ऐसा लग रहा था, मानो खुशियों की वैक्सीन आ गई हो। कोविशील्ड के बॉक्स उताकर वैक्सीनेशन सेंटर में रखे ही जा रहे थे कि एक कर्मचारी को अचानक सीने में दर्द उठा और वह बॉक्स छोड़कर गिर पड़ा। इस पर अन्य साथियों ने उसे बैठाया और कुशलक्षेम पूछा। इसके कुछ ही देर में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने पूरी व्यवस्थाओं का जायजा लिया और वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के बारे में डॉक्टरों से पूछा। इस दौरान उन्होंने कहा कि भोपाल में 94000 डोज की पहली खेप भोपाल आई है। 16 से यह वैक्सीन कोरोना वॉरियर्स को लगना शुरू हो जाएगी।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस