Bhopal Health News: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में एक के बाद एक होती डेंगू संदिग्धों की मौत ने स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन द्वारा डेंगू की रोकथाम को लेकर की गई तैयारियों की पोल खोल दी है। शनिवार देर शाम डेंगू से पांचवी मौत दर्ज की गई। कोलार निवासी 15 वर्षीय रोशन (परिवर्तित नाम) बीते चार दिन से बीमार था। लक्ष्णों के आधार पर किए गए टेस्ट में बच्चे के डेंगू पाजिटिव होने की पुष्टि हुई थी। उसके आधार पर भोपाल के एक निजी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। हालांकि इलाज के दौरान बच्चे के सभी अंगों ने काम करना बंद करना दिया।

जान बचाने के लिए बच्चे को वेंटिलेटर पर भी रखा गया। हालांकि उसकी जान नहीं बच सकी। डाक्टरों के अनुसार अंदरूनी रक्तस्त्राव के कारण बच्चे की तबियत ज्यादा बिगड़ गई और उसे बचाया नहीं जा सका। इसके पूर्व संत हिरदाराम नगर में भी 4 डेंगू संदिग्धों की मौत हो चुकी है।

शाक्ड सिंड्रोम के कारण ज्यादा बिगड़ गई तबियत :

चिकित्सकों ने बताया कि बच्चे ने मौत से पहले ही मान लिया था कि वो नहीं बच सकेगा। इस कारण उसका स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता गया। दरअसल यदि किसी मरीज को यह एहसास हो जाए कि वह जानलेवा बीमारी का शिकार हो चुका है और उसकी जान नहीं बच सकती तो वह गहरे अवसाद में चला जाता है और इस स्थिति को शॉक्ड सिंड्रोम कहा जाता है। डेंगू के बाद रोशन को भी यही धक्का लगा और उसका प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) ने काम करना बंद कर दिया। इस कारण उसकी तबियत ज्यादा बिगड़ गई।

एक माह में 300 घरों में मिला लार्वा, 35 हजार वसूला जुर्माना

दूसरी ओर शहर में प्रतिदिन आठ से 10 स्थानों पर डेंगू के लार्वा की पुष्टि हो रही है। निगम ने नए निर्देश जारी कर खाली प्लाटों पर पानी भरा होने पर भूमि स्वामी को नोटिस जारी कर पानी निकलवाने और जुर्माने की कार्रवाई शुरू की है। प्लाट पर पानी भरा होने पर नोटिस जारी किया जाता है और यदि समय पर इसकी निकासी नहीं कराई जाती है, तो इनके खिलाफ चालान किया जा रहा है।नवंबर माह में करीब 300 घर, व्यवसायिक प्रतिष्ठान व खाली प्लाटों में डेंगू का लार्वा मिलने पर 35 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया है।

की जा रही है कार्रवाई

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए जोन स्तर पर टीम बनाई गई है। ये टीम लोगों के घरों और उनके आसपास खाली प्लाटों पर जमे पानी की जांच कर रही है। इस पानी को साफ कराया जा रहा है। वहीं डेंगू के लार्वा मिलने पर कार्रवाई की जा रही है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close