Bhopal Health News: भोपाल ( नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना के मरीज कम होने के बाद हमीदिया अस्पताल की ट्रामा एवं इमरजेंसी यूनिट को गैर कोरोना मरीजों के लिए खोल दिया गया है। यहां पर कोरोना संक्रमण के पहले की तरह हड्डी रोग विभाग की ओपीडी भी शिफ्ट हो गई है।शनिवार से सर्जरी विभाग की ओपीडी भी यहां पर शुरू हो जाएगी। इससे मरीजों को सुविधा होगी।

कोरोना संक्रमण के बाद से ट्रामा एवं इमरजेंसी यूनिट को कोविड ब्लॉक बना दिया गया था। इस कारण यहां पर संचालित हो रही हड्डी रोग विभाग, सर्जरी विभाग की ओपीडी और ट्रामा एवं इमरजेंसी दूसरी जगह स्थानांतरित कर दी गई थी। इस कारण मरीजों को भटकना पड़ रहा था। अब मरीज कम होने के बाद ट्रामा एवं इमरजेंसी के साथ ही हड्डी रोग विभाग की ओपीडी भी यहां पर फिर से शिफ्ट कर दी गई है। सर्जरी विभाग की ओपीडी शिफ्ट करने में अभी एक दिन का समय और लगेगा।

दरअसल ट्रामा एवं इमरजेंसी यूनिट में सोनोग्राफी, एक्सरे, पैथोलॉजी समेत कई सुविधाएं एक जगह पर हैं। इस वजह से मरीजों को काफी सुविधा हो जाएगी। हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर लोकेंद्र दवे ने बताया कि ट्रामा एवं इमरजेंसी यूनिट में टोकन व्यवस्था भी है। टोकन डिस्प्ले के लिए स्क्रीन लगाई गई हैं। लिहाजा यहां पर हड्डी और सर्जरी विभाग की ओपीडी शुरू होने के बाद फिर से टोकन व्यवस्था भी शुरू हो जाएगी। हड्डी रोग विभाग में हर दिन करीब 200 और सर्जरी विभाग में 150 से 200 मरीज आते हैं।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local