भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी के उपनगर बैरागढ़ में स्‍थित सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय ट्रस्ट ने मधुमेह पीड़ित नेत्र रोगियों की जांच का अभियान शुरू किया है। अस्पताल ट्रस्ट ने मानव सेवा के प्रतीक संत हिरदाराम जी के अवतरण दिवस के उपलक्ष में 111 रोगियों के निश्‍शुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन का लक्ष्य भी शुक्रवार को पूर्ण कर लिया।

शुक्रवार को लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन (एलसीआइएफ) के प़दाधिकारी जेपीएस जोहर ने 40 वर्ष या अधिक आयु समूह के डायबिटिज मरीजों के लिए नेत्र रोग परीक्षण अभियान का शुभारंभ किया। यह अभियान सेवा सदन के साथ ही 39 विज़न सेंटर्स पर दो माह तक चलेगा। इस अवसर पर लायंस क्‍लब के कमल भंडारी, जीव सेवा संस्थान के सचिव महेश दयारामानी, लायंस क्लब के पदाधिकारी जयपाल सचदेव, प्रबंधन टस्टी एलसी जनयानी उपस्थित थे। अभियान के पहले दिन सेवा सदन और 39 विजन सेन्टर्स पर 40 वर्ष या अधिक आयु समुह के लोगों के डायबिटिक रेटिनोपैथी की जांच में 560 रोगियों की जांच की गई। इनमें 326 पुरूष तथा 234 महिला रोगी शामिल हैं। इस अवसर पर जोहर ने कहा कि लायन्स क्लब चुनिंदा सेवा संगठनों में से एक है। एलसीआइएफ द्वारा वित्‍त पोषण की प्राथमिकता उन संस्थाओं को दी जाती है, जहां दान का सदुपयोग होता है। इस दृष्टि से सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय पात्र सेवा संस्थान है। जोहर ने कहा कि अस्पताल के निर्माणाधीन नये भवन में लायंस क्लब द्वारा पर्याप्त वित्तीय सहयोग सुलभ कराने के प्रयत्न किए जाएंगे। जोहर ने कहा कि सेवा सदन और लायंस क्लब का उद्देश्य सेवा करना है।

नए अस्पताल से मिलेगी अधिक सुविधाएं

जेएसएस के सचिव महेश दयारामानी ने बताया कि सेवा सदन की नई अस्पताल इकाई बनाने का प्रस्ताव है इसके निर्माण से मरीजों को अधिक सुविधा मिल सकेगी। लायंस क्लब ने सहायता का हाथ बढ़ाया है, इसके लिये क्लब के पदाधिकारी साधुवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि लोग सेवा में सहयोग करते हैं, वे लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर लेते हैं। कमल भंडारी ने कहा कि एलसीआईएफ अपनी प्रदत्त ग्रान्ट्स का सतत मॉनीटरिंग करता है। यह भी देखा जाता है कि दी गई सहयोग राशि से कितने लोगों का हित साधन हुआ है। भंडारी ने कहा कि सेवा सदन द्वारा डायबिटिक रेटिनोपैथी रोग परीक्षण अभियान के संचालन पर होने वाले व्यय की आंशिक प्रतिपूर्ति एलसीआइएफ द्वारा की जाएगी।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close