भोपाल। भोपाल-उज्जैन पैसेंजर में कालापीपल स्टेशन के पास ब्लास्ट हुआ था। घटना का कनेक्शन भोपाल स्टेशन से था। तब स्टेशन को चारों तरफ से कवर्ड करने की रणनीति बनी थी। ढाई साल हो गए। अभी तक स्टेशन को कवर्ड नहीं किया है। बदमाश इसका फायदा उठा रहे हैं। आए दिन स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकियां भी मिल रही हैं। स्टेशन को जल्दी कवर्ड करने की जरूरत है।

भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने उक्त बातें सोमवार को होटल नूर उस सबाह में हुई बैठक में कही। यह बैठक रेलवे ने बुलाई थी। पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन के जीएम अजय विजयवर्गीय ने सांसद की बात को गंभीरता से लिया और स्टेशन को जल्दी कवर्ड करने का भरोसा दिया। अन्य सांसदों ने भी अपने-अपने सुझाव रखे।

दूसरे दिन भी सर्चिंग, लेकिन कुछ नहीं मिला

भोपाल स्टेशन को आए दिन बम से उड़ाने की धमकी मिलती रही है। रविवार को एक तथाकथित आतंकवादी संगठन का पत्र सामने आया है। इसमें भी भोपाल स्टेशन का नाम शामिल है। आरपीएफ, जीआरपी द्वारा विशेष सर्चिंग दूसरे दिन सोमवार को भी की गई, लेकिन कुछ नहीं मिला।

चारों तरफ से खुले भोपाल स्टेशन से रखा था ट्रेन में बम

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर (59320) में 7 मार्च 2017 को कालापीपल स्टेशन के पास जनरल बोगी में ब्लास्ट हुआ था। एक दर्जन यात्रियों को चोटें आईं थीं। जांच में पता चला कि आतंकी ने उक्त ट्रेन में भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म-6 से बम रखा था जो ट्रेन के कालापीपल स्टेशन पहुंचने पर ब्लास्ट हो गया था। इसके बाद रेलवे, आरपीएफ, जीआरपी ने तय किया था कि स्टेशन को चारों तरफ से कवर्ड किया जाएगा। लेकिन, ढाई साल बीत गए, स्टेशन को कवर्ड नहीं किया गया।

मामला गंभीर है, फेंसिंग करेंगे

जीएम ने भोपाल स्टेशन के चारों तरफ से खुले होने की बात पर कहा कि यह गंभीर मामला है। इस पर काम कर रहे हैं। जल्दी स्टेशन को सुरक्षित किया जाएगा। मुख्य स्टेशनों के आसपास चारों तरफ से बाउंड्रीवॉल बनाएंगे, ट्रैक के किनारे तार फेंसिंग की योजना भी बना रहे है।

स्टेशन पर चेकिंग प्वाइंट बनाएं : साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर

एयरपोर्ट की तरह स्टेशन पर चेकिंग पाइंट बनाएं, यात्रियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त बल तैनात करें। स्टेशन साफ सुथरा हो, यात्रियों को अच्छी सुविधाएं मिले। बेंगलुरु, पुणे के लिए ट्रेनें हो। हबीबगंज-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस प्रतिदिन चले, हबीबगंज-पटना के बीच नई ट्रेन चले, भोपाल-सोमनाथ के बीच ट्रेन चलाएं, भोपाल स्टेशन पर स्वास्थ्य केंद्र खुले, भोपाल, हबीबगंज की तर्ज पर निशातपुरा व संत हिरादाराम नगर स्टेशन को विकसित करें।

हबीबगंज स्टेशन का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर हो

राज्यसभा सांसद प्रभात झा ने कहा कि स्टेशनों पर स्थानीय बोलियों में यात्रियों को ट्रेनों की जानकारी देने एनाउंसमेंट सुविधा शुरू करें। भोपाल स्टेशन की सुरक्षा बढ़ाई जाए, अतिरिक्त गेट बनवाए जाएं। हबीबगंज स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से हो, 95 स्टेशनों पर शौचालय का निर्माण कर उनका संचालन निजी हाथों में दें, हबीबगंज, भोपाल, बीना, इटारसी स्टेशनों पर डॉक्टर नियुक्त किए जाएं, स्टेशनों पर प्रधानमंत्री व रेलमंत्री का फोटो लगाकर योजनाओं के बारे में बताएं। एक सवाल के जवाब में झा ने राज्य सरकार पर कटाक्ष कर कहा कि सरकार अपनी ही बाढ़ में बहने वाली है।

लाइन का काम जल्द शुरू करें: रोडमल नागर, सांसद राजगढ़ संत हिरदाराम नगर स्टेशन की तरफ से रामगंजमंड़ी रेल लाइन का काम जल्दी चालू करें। स्थानीय पुल-पुलिया व ब्रिजों का काम तेजी से हो।

अमल करेंगे

बैठक में सांसद व राज्यसभा सांसदों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। उन पर अमल करेंगे।

- प्रियंका दीक्षित, मुख्य प्रवक्ता, जबलपुर रेलवे जोन